राजमा मसाला एक राजमा की मसालेदार सब्जी है जो प्रोटीन से भरपुर है और खाने में भी स्वादिष्ट है. राजमा चावल एक बहुत ही लोकप्रिय पंजाबी खाना है जिसमे राजमा की सब्जी को उबले हुए चावल के साथ परोसा जाता है.

सामग्री

1 कप राजमा

2 बड़े प्याज

1 टीस्पून अदरक

1 टेबलस्पून धनिया पाउडर

1 टेबलस्पून काली मिर्च पाउडर

1 दालचीनी स्टिक

2 हरी इलायची

2 लौंग

3 टेबलस्पून सरसों का तेल

2 बड़े टमाटर

1 कप चावल

1 टेबलस्पून लहसु

2 कटे हरी मिर्च

1 टेबलस्पून जीरा पाउडर

1 काली इलायची

1 टेबलस्पून काली मिर्च

1 टेबलस्पून घी

वि​धि

इस रेसिपी को घर पर बनाने के लिए सबसे पहले राजमा को धुलकर पूरी रात तक पानी में भिगोकर रख दें. इसे फिर से धुलें और  2 कप पानी,नमक और हल्दी के साथ इसे प्रेशर कुक करें. जब राजमा सॉफ्ट हो जाए इसे आंच से हटाकर अलग रख दें.

अब प्याज को काटकर अलग रख दें. फिर टमाटर को ग्रेट करके अलग रख दें. अदरक,लहसुन और हरी मिर्च को मिलाकर एक पेस्ट बना लें.

अब एक डीप बॉटम पैन में तेल डालें ,जब ये गर्म हो जाए इसमें हरी इलायची, काली इलायची, दालचीनी, लौंग, पेपरकॉर्न डालें. जब इसमें से खुशबू आने लगे इसमें प्याज डालें और गोल्डन ब्राउन होने तक पकाएं. अब टमाटर डालें और तेज आंच पर 4-5 मिनट के लिए पकाएं. अदरक-लहसुन-मिर्च का पेस्ट डालें  और जीरा पाउडर,धनिया पाउडर और काली मिर्च पाउडर डालें.

जब तक मसालों से खुशबू न आने लगे और पैन के किनारों से तेल निकलने लगे तबतक इसे पकाएं. अब इसमें राजमा और एक कप पानी डालें. अच्छी तरह से मिक्स करें और 10 मिनट के लिए ढककर पकाएं. जब पक जाए घी डाले. आप इसे हरी धनिया की पत्तियों से सजा भी सकती हैं. आपका राजमा तैयार है.

स्टीम्ड राइस बनाने के लिए 5 कप पानी में 1 कप चावल डालकर बर्नर पर रख दें. जब चावल सॉफ्ट होने लगे,इसमें से पानी निकाल दें. चावल बनकर तैयार है इसे प्लेट में निकाल दें और गर्मागर्म राजमें के साथ सर्व करें

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।