नई द‍िल्ली. कोरोना काल में लॉकडाउन का फायदा अब Hackers उठा रहे हैं, सर्वे फार्म के नाम पर कुछ हैकर आपके कम्प्यूटर सिस्टम को हैक करने की फिराक में हैं. ऐसे हैकरों से सावधान रहें. जॉब साइट्स के नाम से लोगों के ईमेल पर सर्वे मेल चलाए गए हैं. इससे भरने के बाद आपका कम्प्यूटर सिस्टम हैक हो सकता है. उसमें पड़ी आपकी सारी पर्सनल इनफॉरमेशन हैकर के पास पहुंच सकती है.

साइबर सेल ने इसे लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. जॉब दिलाने वाली बड़ी वेबसाइट्स के नाम का इस्तेमाल कर रहे हैकर्स जॉब दिलाने वाली बड़ी वेबसाइट्स का नाम हैकरों द्वारा धड़ल्ले से इस्तेमाल किया जा रहा है. वेबसाइट्स के नाम का प्रयोग करके बल्क ईमेल लोगों को भेजे गए हैं. इसमें एक सर्वे फार्म अटैच है. ईमेल में कहा गया है कि इस सर्वे को भरने के साथ मन मुताबिक नौकरी पाने का यह अच्छा मौका है.

लॉकडाउन में आपको किस तरह की नौकरी चाहिए सर्वे फार्म में कहा गया है कि लॉकडाउन में आपको किस तरह की नौकरी चाहिए. इसके अलावा आपका नाम, पता, मोबाइल नम्बर और आईडेंटिटी प्रूफ की मांग की जा रही है. साइबर विशेषज्ञों का कहना है कि इसी आईडेंटिटी प्रूफ में हैकर सारा खेल कर देंगे. उनके मुताबिक इस सर्वे फार्म को भरने वाले ज्यादातर लोग प्रूफ के नाम पर आधार कार्ड की कॉपी देंगे. वर्तमान में आधार कार्ड आपके खातों, सिम कार्ड आदि से लिंक है. वह पाने के साथ ही हैकर मनमाने तरीके से लोगों की आईडेंटिटी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

जो कि भविष्य में लोगों के लिए खतरा हो सकता है. लखनऊ साइबर सेल के पास पहुंचीं पांच शिकायतें लखनऊ पुलिस के पास अब तक इस तरह की पांच शिकायतें पहुंच चुकी हैं. इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि अभी हाल ही में इस तरह की बल्क ईमेल चलाई गई होगी. लोग अभी भी सतर्क हो जाएं तो उनका एकाउंट या आईडेंटिटी हैक होने से बच सकती है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।