गर्मियों की बात हो और तरबूज का जिक्र न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता. गर्मियों में मौसम में बहुत से लोग तरबूज खाना पसंद करते हैं. मगर क्या आप जानते हैं कि शरीर को ठंडक देने वाला तरबूज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी होता है, जोकि शरीर को गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचाता है. इसके अलावा मिनरल्स, एंटी आक्सिडेंट, विटामिन बी, सी और ए से भरपूर तरबूज का सेवन आपको ढरों हैल्थ बैनीफिट्स देता है.

तरबूज खाने के अनूठे फायदे

दिल के रोग- दिल की बीमारियों को दूर करने के लिए तरबूज का सेवन रामबाण इलाज है. इसका सेवन शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करके दिल के रोगों का खतरा कम करता है. इसलिए गर्मियों में अधिक से अधिक तरबूज का सेवन करें.

इम्यून सिस्टम- विटामिन सी की मात्रा से भरपूर तरबूज का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. इससे आपको कई बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है. इसके अलावा इसका जूस पीने से खून की कमी भी पूरी होती है.

तनाव- तरबूज की तासिर ठंडी होती है. इसलिए इसका सेवन दिमाग को शांत करता है और गुस्सा को भी कंट्रोल करता है, जोकि आपको तनाव की समस्या से बचाता है.

कब्ज की समस्या- अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान है तो तरबूज का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद है. इसके अलावा इसका लेप बनाकर लगाने से सिरदर्द भी दूर होता है.

आंखों के लिए फायदेमंद- विटामिन ए और सी की भरपूर मात्रा होने के कारण तरबूज का सेवन आंखों के लिए फायदेमंद होता है. इसलिए रोजाना तरबूज या इसके जूस का सेवन जरूर करें.

त्वचा के लिए फायदेमंद- इसमें लाइकोपिन पाया जाता है, जोकि त्वचा की चमक को बरकरार रखने में मदद करता है. इसके अलावा इसे चेहरे पर रगड़ने से ब्लैकहेड्स भी निकल जाते हैं.

मोटापा- अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते है तो डाइट में तरबूज को जरूर शामिल करें. इसका सेवन तेजी से आपका एक्स्ट्रा फैट तेजी से बर्न करके मोटापा घटाता है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।