कश्मीर में परम्परागत रूप से बनाया जाने वाला शाही रोगन जोश अपने खुश्बूदार रेसिपी मसालोंं सब्जियों और माइंस्ड मटन का एक अनोखा और स्वादिष्ट मिश्रण है. इसकी खुश्बू और स्वाद मुंह पानी ला देता है. हम आपके लिए लाये हैं बनाने में आसान इस से खास व्यंजन की रेसिपी.

आवश्यक सामग्री-

300 ग्राम मटन

एक कप दही

12 काजू

4 टेबलस्पून घी

2 चुटकी केसर

1 टेबलस्पून धनिया पाउडर

7 लाल मिर्च

3 मीडियम प्याज

5 मीडियम हरी मिर्च

8 कली लहसुन

एक-डेढ़ टीस्पून गर्म मसाला पाउडर

4 मीडियम टमाटर

एक-डेढ़ टेबलस्पून हल्दी

1 टेबलस्पून जीरा

1 कप पानी

विधि-

शाही रोगन जोश एक स्वादिष्ट कश्मीरी रेसिपी है जो कि मसालों के मिश्रण से बनती है. इसे आप घर पर आसानी से उपलब्ध सामग्रियों की मदद से बना सकती हैं. इस रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले सब्जियों को गुनगुने पानी में एक चुटकी नमक के साथ  भिगो दें. उसके बाद ठंडे पानी में धुल लें.

अब एक चॉपिंग बोर्ड लें और हरी मिर्चप्याज और टमाटर को बारीक काट लें और एक बोल में अलग रख दें. अगर आप चाहती हैं कि आपकी डिश जल्दी पक जाए तो मटन को पहल उबाल लें या एक चुटकी नमक के साथ गुनगुने पानी में भिगो लें. इससे मीट की अशुद्धियां निकल जाएंगी. गर्म पानी में भिगोने के बाद इसे नॉर्मल पानी से धुल लें.

मटन को माइंस करके एक अन्य बोल में डालें इसके अलावा एक छोटे बोल में पानी में केसर भिगो दें. इस डिश का स्वाद बढ़ाने के लिए खुद से मिक्स किए मसालों का इस्तेमाल करें. हल्दी पाउडर जीरा धनिया अदरक लहसुन नमक और लाल मिर्च को मिक्स कर इसी मसाले का प्रयोग करें. इन मसालों को अच्छी तरह से ब्लेंड करने के लिए इसमें पानी डालकर थिक पेस्ट बना लें.

अब मीडियम आंच पर एक डीप पैन में थोड़ा-सा घी गर्म कर लें. इसमें कटे प्याज हरी मिर्च और टमाटर डालें और तबतक फ्राई करें जबतक कि घी अलग न हो जाए. अब इसमें पेस्ट और माइंस्ड मटन डालें और धीरे-धीरे चलाते हुए पकाएं. अब धीमी आंच पर मटन को कुछ मिनट के लिए ढककर अंदर ही अंदर पकाएं.

अब मीडियम आंच पर एक डीप पैन में थोड़ा-सा घी गर्म कर लें. इसमें कटे प्याज हरी मिर्च और टमाटर डालें और तबतक फ्राई करें जबतक कि घी अलग न हो जाए. अब इसमें पेस्ट और माइंस्ड मटन डालें और धीरे-धीरे चलाते हुए पकाएं. अब धीमी आंच पर मटन को कुछ मिनट के लिए ढककर अंदर ही अंदर पकाएं.

अब दही को अच्छी तरह से तबतक फेंटे कि जबतक कि ये पूरी तरह से स्मूद न हो जाए. एक कप दही और एक कप पानी इस पैन में डालकर धीरे-धीरे चलाएं. मटन को तबतक पकाएं जबतक कि ये टेंडर न हो जाए और इसकी ग्रेवी थिक न हो जाए.
जब ये सारी सामग्रियां अच्छी तरह से पक जाए तो इस मटन ग्रेवी में भिगोया हुआ केसर और काजू डालकर अच्छी तरह से चलाएं. अब पैन को ढककर ग्रेवी और मटन को कुछ मिनट के लिए पकाएं. पकने के बाद इसे हरी मिर्च और धनिया की पत्तियों से सजाकर गर्मागर्म परोसें.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।