आज यानी की 22 अप्रैल को पर्यावरण संरक्षण के लिए मनाया जाता है. इसे पहली बार साल 1970 में मनाया गया था. इस साल पृथ्वी दिवस के 50 साल पूरे हो रहे हैं जहां इसका थीम 'क्लाइमेट एक्शन' रखा गया है. पर्यावरण की सुरक्षा के लिए पृथ्वी दिवस या अर्थ डे मनाया जाता है. इस आंदोलन को यह नाम जुलियन कोनिग द्वारा सन् 1969 को दिया था. इसके साथ ही इसे सेलिब्रेट करने के लिए अप्रैल की 22 तारीख चुनी गई.

आज, पृथ्वी दिवस की 50वीं वर्षगांठ पर, Google ने अपने डूडल को पृथ्वी के सबसे छोटे और सबसे महत्वपूर्ण जीव मधुमक्खियों को समर्पित किया है. डूडल में प्ले ऑप्शन बटन के साथ एक मधुमक्खी भी है. जैसे ही यूजर्स इस पर क्लिक करेंगे तो एक छोटा सा वीडियो चलेगा जो मधुमक्खियों के महत्व को उजागर करता है क्योंकि वे परागण की विधि द्वारा दुनिया की फसलों का दो-तिहाई योगदान करते हैं.

इसके अलावा, एक छोटा सा गेम भी है जिसमें यूजर्स मधुमक्खियों और हमारे ग्रह के बारे में मजेदार तथ्य सीख सकते हैं कि कैसे मधुमक्खियां फूलों पर बैठती हैं और जीवन को आगे बढ़ाती हैं. डूडल को इस उम्मीद के साथ बनाया गया है कि दुनियाभर के लोग धरती और मानवता पर मधुमक्खियों के महत्व को समझें.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।