दुनिया कोरोना महामारी के दंश को झेल रही है. देश में फिलहाल इसे लेकर लॉकडाउन जारी है. जरूरी सुविधाएं भी बड़ी मुश्किल से मिल रही है. ऐसे में अगर कोई आम बीमारी भी हो जाए तो ओपीडी में इलाज संभव नहीं है और अगर है भी तो संक्रमण फैलने का खतरा है. ऐसे में लोग घरेलू नुस्खे को अपना रहे हैं.

आज ऐसे ही एक कुछ घरेलू नुस्खों की चर्चा हम आपसे करने जा रहे है. दरअसल, आज हम आपको बताने जा रहे है, दांत दर्द के बारे में. अगर लॉकडाउन के दौरान आपके दांत में दर्द उठ जाए तो कैसे करें घर में ही इसका इलाज.

- अगर आपके भोजन करने का समय सही नहीं है या भोजन करने के बाद दांत को अच्छे से धोते नहीं है तो आपको यह दर्द उठना तय है.

- कई बार कैल्शियम की कमी भी आपके दांत दर्द का कारण बन सकती है.

- दांत में भोजन का फंसे रहना भी दांत दर्द का कारण बन सकता है

- खाने के बाद कुल्ला नहीं करने से इसकी समस्या हो सकती है

घरेलू नुस्खों से कैसे करें ठीक दांत दर्द

लौंग से करें इलाज- एक वेबसाइट के मुताबिक लौंग दांत दर्द का रामबाण इलाज है. इसका तेल हो या पाउडर आपको दर्द से काफी राहत दिला सकता है. आप इसे दांतों के बीच दबाकर रखें, कुछ देर में राहत मिल जाएगी.

तुलसी पत्तों से राहत- तुलसी में कई औषधीय गुण पाये जाते है. इसका काढ़ा पीने से कई तरह के रोग छूमंतर हो जाते है. दांतों के दर्द से तुरंत राहत पाने में यह कारगार उपाय है. आपको इसके लिए सबसे पहले तुलसी के पत्तों को निचोड़ कर काली मिर्च के साथ मिलाना होगा. अब इस मिश्रण को दांत दर्द वाले जगह पर रखें. इससे आपको काफी राहत मिलेगी.

अमरूद की पत्तियों से इलाज- अमरूद की पत्तियां दांत दर्द में काफी प्रभावी उपाय है. इनकी पत्तियों को उबालकर उससे माउथ वाश करना दांत दर्द में काफी प्रभावकारी है.

लहसुन का इस्तेमाल- लहसुन की कलियों को कूटकर उसमें नमक या काली मिर्च मिला लें. अब इसें दर्द वाली जगह पर रखें. इससे पहले आपको लहसुन का इस्तेमाल काटकर नहीं बल्कि कूटकर करना होगा. इससे आपको काफी राहत मिलेगी.

बेकिंग सोडा- दांत दर्द को बेकिंग सोडा से भी कम किया जा सकता है. इसके लिए आपको ऐ छोटा रूई का टूकड़ा लेना होगा फिर उसे पानी में डालकर निचोड़ लें और उपर से इसपर बेकिंग सोडा छिड़क दें. अब दर्द वाले हिस्से पर इसे अच्छे से घुमाएं. और गुनगुने पानी में थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाकर इससे कुल्ला करें. दर्द में काफी राहत मिलेगी.

खीरा से इलाज- दांत दर्द में खीरा भी आराम पहुंचाता है. इसकी तासीर काफी ठंडी होती है. इसे सूजन या दर्द वाले हिस्से में लगाने से काफी राहत मिलती है. सबसे बड़ी बात है कि दांत दर्द ज्यादा होने के कारण खाना नहीं खाया जाता है ऐसे में खीरा आपके आहार को भी पूर्ण कर सकता है.

मुंह की सफाई जरूरी- कालीमिर्च पाउडर और नमक एक-एक चुटकी लेकर कुछ बूंद पानी में मिला लें और इसे दर्द वाली जगह पर थोड़ी देर रखे. महज कुछ मिनटों में ही दर्द गायब हो जाएगा.

अच्छा टूथपेस्ट इस्तेमाल करें-  डॉक्टरों की मानें तो दांतों को कम से कम दो मिनट तक आराम से रगड़ना चाहिए. इसे दांत के उपरी और अंदरूनी भाग में पूरी तरह से धोना चाहिए. पुराने या खराब टूथब्रश का इस्तेमाल भूल के भी न करें, ये मसूड़ों को छील भी सकते हैं और दांत को अच्छे से साफ भी नहीं कर पाएंगे. अगर दांत में लगातार दर्द रहता है तो डॉक्टरों से सलाह लेकर, उनके दिए टूथपेस्ट का भी इस्तेमाल करने से दर्द में राहत मिलती है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।