देश की सबसे बड़ी कम्पनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पूर्णबंदी के दौरान युवाओं को ऑनलाइन प्रशिक्षण देने के लिए वर्चुअल रिलायंस समर प्रोग्राम लॉन्च किया है. कम्पनी ने शुक्रवार को कहा लॉकडाउन में जब सभी अपने घरों में रहने को मजबूर हैं और दुनिया की नामी कंपनियां छटनी कर रही हैं. ऐसे वक्त में रिलायंस ने युवाओं के भविष्य को ध्यान में रखते हुए वर्चुअल रिलायंस समर प्रोग्राम लॉन्च किया है.

इस प्रोग्राम में 84 युवा और विद्यार्थी भाग ले रहे हैं. प्रोग्राम को इस तरह डिजाइन किया गया है कि इंटर्न को एक बड़े कोरपोरेट हाउस में काम करने का वास्तविक अनुभव प्राप्त हो. कोरोना संक्रमण फैलने के बाद इन इटर्न्स के प्रशिक्षण को लेकर संशय पैदा हो गया था. दफ्तर बंद किए जा रहे थे. कुछ बड़ी कंपनियों ने इंटर्नशिप ही रद्द कर दी थी. ऐसे में रिलायंस ने युवाओं को समय पर इंटर्नशिप करा कर एक मिसाल कायम की है.

वर्चुअल रिलायंस समर प्रोग्राम का हिस्सा बनने वाले एक युवा यश नाइकनावरे का कहना है कि हमने तो उम्मीद ही छोड़ दी थी, दूसरी कंपनियों में हमारे सभी मित्रों की इंटर्नशिप निरस्त कर दी गई थी. फिर एक दिन रिलायंस की तरफ से मेल मिली, जिसमें हमें प्रशिक्षण में ऑनलाइन शामिल होने के लिए कहा गया. शुरू में तो हमें विश्वास ही नहीं हो रहा था कि एक कंपनी किस तरह हमें इंटर्नशिप कराएगी, पर हमारे ऑनलाइन प्रशिक्षण और घर पर ही व्यवस्था के बाद अब हम बिलकुल तैयार है.

वर्चुअल रिलायंस समर प्रोग्राम रिलायंस ने स्वयं के संसाधनों से तैयार किया है. यह कार्यक्रम एक विस्तृत ऑन-बोर्डिंग मॉड्यूल के साथ शुरू हुआ है, जिसका उद्देश्य न केवल कंपनी का वास्तविक अनुभव देना है अपितु नौकरी के लिए भी प्रशिक्षुओं को तैयार करना है. प्रशिक्षुओं को काम सिखाने और उसे अधिक रोचक बनाने के लिए गेमिफाइड लर्निंग और एंगेजमेंट मॉड्यूल को भी शामिल किया गया है. इसे एक पूर्ण प्रशिक्षु कार्यक्रम बनाने के लिए इसमें पूर्व प्लेसमेंट पेशकश की भी व्यवस्था की गई है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।