आजकल लोगों में पीठ दर्द की समस्या आम हो गई है, खासकर पुरुषों में. गलत पोजिशन में बैठना, गलत डाइट और आराम ना करने के अलावा स्मोकिंग भी पीठ दर्द होने का एक कारण है. जी हां, हाल ही में हुए शोध के मुताबिक, जो लोग अधिक धूम्रपान करते हैं, उन्हें पीठ दर्द की समस्या अधिक होती है. अगर कोई व्यक्ति धूम्रपान करता है तो उसे पीठ दर्द होने का खतरा अन्य लोगों से ज्यादा रहता है.

अजकल कई लोग धूम्रपान करते हैं. कुछ लोग धूम्रपान को अपनी आदत बना लेते हैं. सिगरेट के पैकेट पर लिखा भी रहता है कि धूम्रपान करने से कैंसर होने का खतरा रहता है लेकिन इसके बावजूद लोग इस बेकार लत को आसानी से नहीं छोड़ते हैं.

एक शोध में खुलासा किया गया है कि जो व्यक्ति धूम्रपान करता है, उसे पीठ दर्द होने का खतरा अधिक रहता है. धूम्रपान करने वाले पुरुषों को पीठ दर्द का खतरना तीन गुना अधिक होता है. नॉर्थ वैस्टर्न यूनिवर्सिटी ऑफ फेनबर्ग मैडीकल स्कूल के आधार पर यह बात मानी है. इसके अलावा इस शोध में यह भी माना गया है कि धूम्रपान करने वाले पुरुषों को तेज पीठ दर्द की दिक्कत 12 सप्ताह तक रह सकती है.

शोध के दौरान 35 सेहतमंद और 32 पीठ दर्द के मरीज पुरुषों का अध्ययन किया गया और इनके एम,आर.आई. परीक्षण में पाया गया है कि धूम्रपान करने वाले पुरुषों की तुलना में 5 गुना ज्यादा होती है. शोधकर्ताओं ने यह अध्ययन सिर्फ पुरुषों के एक छोटे वर्ग पर किया है. शोधकर्ता बोडन पेट्रे के अनुसार, धूम्रपान  दिमाग को सीधे प्रभावित करता है. हमने अपने अध्ययन में पाया कि धूम्रपान के कारण दिमाग पीठ दर्द के सिग्नल देता है और यह दर्द असहनीय हो सकता है.

पीठ की दर्द से बचने के आसान उपाय...

. मांसपेशियों को स्ट्रांग बनाने के लिए रुटीन में एक्सरसाइज करें.

. अपने बैठने का तरीका ठीक करें. जिन लोगों को कमर में दर्द है अगर वो घुटने मोड़कर कुर्सी पर बैठें और उनका पूरा पैर जमीन को न छुए तो अच्छा है. 

. अगर कमर दर्द रहता है तो करवट लेकर सोएं. सीधा सोने से पीठ को और नुकसान पहुंचेगा. 

. डाइट में हैल्दी चीजें जैसी हरी सब्जियां, फल, बीन्स आदि का सेवन करें.

. नारियल तेल में 3-4 लहसुन भूनकर मसाज करें.

 दर्द दूर हो जाएगा.

. भारी वस्तुएं उठाने से बचें. झुकते समय ध्यान रखें.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।