वर्किंग लोग हो या स्टूडेंट, आजकल लोगों में गर्दन दर्द या अकड़न की समस्या काफी देखने को मिल रही है. लंबे समय तक एक ही सीट में बैठने, गर्दन झुकाकर रखने या स्मार्टफोन का अधिक इस्तेमाल करने से गर्दन दर्द या अकड़न की समस्या बढ़ रही है. हालांकि यह सर्वाइकल का लक्षण भी हो सकता है. इसके कारण ना सिर्फ असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है बल्कि इसकी वजह से आप सिर इधर-उधर हिला भी नहीं पाते.

गर्दन में दर्द या अकड़न के कारण

-स्मार्टफोन का अधिक इस्तेमाल

-गलत पोजीशन में सोना

-हैवी एक्सरसाइज करने के कारण

-अधिक ऊंचे तकिए का इस्तेमाल

-मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या और तनाव

-मांसपेशियों की ऐंठन

-एक ही सीट पर ज्यादा देर बैठना

-गर्दन को ज्यादा देर झुकाकर रखना

मेडिकल एक्सपर्ट, गले के दर्द के लिए एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं. मांसपेशियों को जल्दी ठीक होने में कुछ सरल फिजियोथेरेपी एक्सरसाइज फायदेमंद साबित हो सकती है. खास बात तो यह है कि आप इसे घर पर ही आसानी से कर सकते हैं.

गर्दन को घुमाएं- दर्द व अकड़न से छुटकारा पाने के लिए अपनी गर्दन को धीरे-धीरे एक तरफ मोड़कर 5 से 7 मिनट तक घुमाएं. इस बात का ध्यान रखें कि आपका जबड़ा ऊंचाई पर हो. इसके बाद गर्दन को धीरे-धीरे दूसरी तरफ मोड़कर 5 से 7 सेकंड रोक कर रखें. इस व्यायाम को कम से कम 5 बार दोहराएं.

गर्दन झुकाना- गर्दन दर्द से छुटकारा पाने के लिए यह सबसे आसान एक्सरसाइज है. इसके लिए आपको बस अपनी गर्दन को नीचे की तरफ झुकाकर छाती से स्पर्श करना है. इस मुद्रा में कम से कम 5 सेकंड तक रूके और फिर धीरे-धीरे सामान्य हो जाएं. इससे आपको काफी आराम मिलेगा.

गर्दन को एक ओर झुकाएं- इसके लिए गर्दन को धीरे-धीरे कंधों की तरफ झुकाएं और 5 सेकंड तक रुके और फिर गर्दन को सीधा कर लें. अब इस प्रक्रिया को दूसरी तरफ से दोहराएं. इस व्यायम को कम से कम 5 बार करने से आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगा.

सोल्डर एक्सटेंसन- इस एक्सरसाइज को करने के लिए शरीर को सीधा रखें और गर्दन को बाहर की ओर निकालें. अब अपने दोनों कंधों को धीरे-धीरे एक साथ पीछे की तरफ खीचें. इस स्थिति में 5 सेकंड तक रूकने के बाद सामान्य हो जाएं. इसेस गर्दन की मांसपेशियों पर खिंचाव पड़ता है, जिससे दर्द गायब हो जाता है.

सिर को घुमाएं- इसके लिए हाथ को सिर पिछले हिस्से पर रखकर हल्का-सा दबाव बनाएं. इसके बाद सिर को धीरे-धीरे चारों तरफ एंटीक्लॉकवाइज घुमाएं. फिर 2 मिनट का ब्रेक लेकर दोबारा गोल-गोल घुमाएं. ऐसा कम से कम 4-5 बार करने पर आपको आराम मिलेगा लेकिन ध्यान रखें कि गर्दन पर ज्यादा जोर ना पड़े.

हम आपको कुछ ऐसे आसान नुस्खे बताते हैं, जिससे आप गर्दन दर्द से छुटकारा पा सकते हैं.

आइस पैक

पॉलीबैग, कपड़े या टॉवल में बर्फ डालकर गर्दन की सिकांई करें. इससे दर्द और अकड़न दोनों से राहत मिलेगी. साथ ही इससे सूजन भी कम होगी.

सेब का सिरका

एक पेपर नैपकिन को सेब के सिरके में डुबोकर गर्दन पर लगाएं और कुछ घंटों के लिए छोड़ दें. इससे भी आपको जल्द राहत मिलेगी.

हॉट शॉवर

गर्दन में दर्द या अकड़न में होने पर कम से कम 4-5 मिनट शॉवर लें. ध्यान रहे जब आप हॉट शॉवर लें तो अपनी गर्दन को घुमाएं या मोड़े नहीं.

मसाज

पाइन, रोजमेरी और लेवेंडर जैसे तेलों से गर्दन की मसाज करने पर भी आपको दर्द व अकड़न से छुटकारा मिल जाएगा. इससे गर्दन की मांसपेशियों को गर्माहट मिलने के साथ रक्त संचार बढ़ता है, जिससे आपको दर्द व अकड़न से राहत मिलती है.

जरूरी सुझाव

-अगर 1-2 महीने में गर्दन दर्द दूर ना तो किसी अच्छे फिजियोथेरेपिस्ट की सलाह जरूर लें. समय रहते इलाज ना करने पर आपकी समस्या बड़ सकती है.

-कोई भी काम करते समय गर्दन को ज्यादा देर तक ना झुकाएं और बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें.

-हमेशा सही मुद्रा में बैठें और एक ही सीट पर अधिक देर ना बैठें.

-अपने स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें

-सही पोजीशन में सोएं और ऊंचे तकिए का इस्तेमाल ना करें.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।