गर्मियों के मौसम में नींबू पानी पीना काफी फायदेमंद होता है. इससे बॉडी हाइड्रेट रहती है, साथ ही यह विषैले तत्वों को बाहर निकालने में भी मदद करता है. नींबू पानी  में विटामिन सी के अलावा इसमें मिनल्स, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम,

पोटेशियम और जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो आपको बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. चलिए आज हम आपको नींबू पानी के कुछ ऐसे फायदे बताते हैं, जिसे जानकर आप भी रोजाना इसका सेवन शुरू कर देंगे.

कब पीना चाहिए नींबू पानी?

सुबह खाली पेट एक गिलास नींबू पानी से आपको फायदा होगा. इसके अलावा आप दिन में कम से कम 1 बार नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं. इससे ज्यादा नींबू पानी का सेवन ना करें क्योंकि इसकी अधिक मात्रा नुकसान भी पहुंचा सकती है.

सही तरीका- 1 गिलास गुनगुने पानी में शहद व काला नमक मिलाएं. अब इसमें 1 नींबू निचोड़कर पीएं. शहद नेचुरल शुगर का काम करेगी, जिससे आपको कोई नुकसान भी नहीं होगा.

वहीं काला नमक भी सफेद से ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. आप चाहें तो इसमें हल्की-सी काली मिर्च, गरम मसाला, पुदीने की पत्तियां भी मिला सकते हैं.

मजबूत इम्यून सिस्टम- विटामिन सी और पोटैशियम के गुणों से भरपूर नींबू पानी रोग प्रतिशोधक क्षमता को बूस्ट करके बीमारियों से बचाता है.

पथरी से छुटकारा- नींबू पानी पीने से किडनी साफ होती है और बार-बार पेशाब आने की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा. इसके अलावा यह पथरी की समस्या को दूर करे में मदद करता है.

लिवर को करे डिटॉक्स- लिवर को साफ करने के लिए रोजाना नींबू पानी का सेवन फायदेमंद होता है. इससे लिवर में मौजूद सारी गंदगी बाहर निकल जाती है.

गले में खरास- गले में खरास, दर्द होने पर गर्म नींबू पानी का सेवन करें. आपको तुरंत आराम मिल जाएगा.

वजन घटाने में मददगार- खाली पेट 1 गिलास नींबू पानी पीकर आप पेट की चर्बी भी घटा सकते हैं. इससे मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है.

बेहतर पाचन क्रिया- इससे आपकी पाचन क्रिया में बहुत सुधार होता है और आपको सारा दिन के लिए एनर्जी भी इससे मिलती है.

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल- नींबू पानी स्ट्रोक होने का खतरा कम कर सकता है. नींबू पानी को पोटेशियम के मुख्य स्त्रोतों में से एक कहा जाता है. इसलिए यह ब्लड-प्रेशर को भी कम करता है.

फूड प्वाइजनिंग- रोजाना एक गिलास नींबू पानी पीने से फूड प्वाइजनिंग नहीं होती.

मुंह की बदबू करे दूर- नींबू एक नेचुरल माउथ फ्रेशनर है. रोज सुबह नींबू पानी पीने से मुंह की दुर्गंध धीरे-धीरे दूर हो जाती है.

ग्लोइंग स्किन- नींबू में मौजूद विटामिन सी कोलेजन फॉर्मेशन को सुधारते हैं, जिससे स्किन डिटॉक्स होती है और ग्लो करती है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।