कोई फेवरेट डिश होने पर अक्सर लोग उसे ज्यादा खा लेते हैं. मगर बाद में उन्हें अपच, पेट में भारीपन और जलन महसूस होती है. इसके साथ ही एसिडिटी, कब्ज, बदहजमी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर इस परेशानी से बचने के लिए योगा करना बेस्ट ऑप्शन है. तो चलिए आज हम आपको 3 ऐसे योगासन के बारे में बताते हैं जिसे सिर्फ 5 मिनट करने से ही आपको इन परेशानियों से आराम मिलेगा.

भुजंगासन

रोजाना सुबह खुली हवा में भुजंगासन आसन करने से पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है. इस आसन को सांप जैसी मुद्रा में किया जाता है. यह आसन पेट दर्द, एसिडिटी, कब्ज आदि परेशानियों से छुटकारा दिलाता है. इसके साथ ही केवल 5 मिनट करने से ही गर्दन और कंधों के दर्द से भी आराम मिलेगा. 

पवनमुक्तासन

पवनमुक्तासन करना पेट के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसे नियमित करने से पेट गैस, पेट दर्द, पेट में होने वाली गड़बड़ी से निजात मिलता है. इसके साथ ही शरीर की एक्सट्रा चर्बी दूर हो बॉडी शेप में आती है. इस आसन को करने से शरीर की दूषित हवा बाहर निकल जाती हैं. 

मलासन

कभी-कभी भूख से ज्यादा खा लेने पर पेट में भारीपन की समस्या होने लगती है. खाया गया खाना अच्छे से पच नहीं पाता. इसके साथ ही आलस और थकान महसूस होती है. ऐसे में इससे राहत पाने के लिए मलासन करना काफी फायदेमंद होता है. इस आसन को करने से 5 मिनट में ही पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलने लगती है. एसिडिटी, कब्ज, दर्द से छुटकारा मिलता है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।