लॉकडाउन में एक ओर परिवार नजदीक आ रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर यह स्थिति कुछ महिलाओं के लिए जी का जंजाल बन गई है. तो ऐसी स्थिति में क्या करें, कैसे इस समस्या से छुटकारा पाएं, यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ टिप्स-

1. डरे नहीं बल्कि खुलकर अपने पति को ना कहें. शादी भले ही हो गई हो लेकिन यह तय बात है कि वह आपको यौन संबंध बनाने के लिए मजबूर नहीं कर सकता है. जब आप उन्हें मना करें तो कमजोरी बिल्कुल भी नहीं झलकने दें नहीं तो पति बात को उतनी गंभीरता से नहीं लेगा जितना आप चाहती हैं. एक बार अगर आपकी ओर से उन्हें क्लियर मेसेज मिला कि उनके बर्ताव के कारण आप परेशान हो रही हैं तो वह भी कदम पीछे लेना शुरू कर देंगे.

2. मेडिकल की भाषा में चीजें समझाएं. उन्हें यह बताएं कि ज्यादा सेक्स के कारण आपके शरीर को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं. अगर आपको नहीं भी पता है तो हम बता देते हैं. कई स्टडीज में इससे जुड़ी अलग-अलग बातें सामने आ चुकी हैं. ज्यादा सेक्स के कारण महिलाओं को शरीर में पूरे दिन थकान महसूस हो सकती है, उनके प्राइवेट पार्ट में सूजन व जलन की समस्या पैदा हो सकती है, वेटनेस में कमी आ सकती है जो वजाइना में अंदरूनी जख्म का कारण बन सकता है और यह लगातार कमर में होने वाले दर्द की वजह भी बन सकता है.

3. अगर जरा सी नजदीकी उन्हें प्रोवोक कर देती है तो बेहतर है कि दूरी बनाए रखें. अच्छा यही होगा कि एक ही घर में रहते हुए भी आप कम से कम कुछ दिनों के लिए तो अलग-अलग रूम में ही सोएं. आपका ऐसा करना पति को नाराज कर सकता है लेकिन यह बड़ा कदम उन्हें स्थिति की गंभीरता को समझने में भी मदद करेगा.

4. अगर पत्नी और पति का कोई ऐसा बेहद क्लोज दोस्त है जिसे परेशानी बताई जा सके और वह पति को सेक्स के लिए डिसकरेज कर सके या फिर आपका पक्ष उन्हें समझा सके तो इससे बेहतर कुछ नहीं. हालांकि, इस बात का ध्यान जरूर रखा जाना चाहिए कि समझाने के दौरान का तरीका ऐसा हो जिससे पति नाराज होकर बात को अपने ईगो पर न ले ले. 

5.लॉकडाउन के बीच भी डॉक्टर से लेकर कई काउंसलर तक ऑनलाइन परामर्श दे रहे हैं. ऐसे में आप भी चाहें तो अपॉइनमेंट लेते हुए अपनी समस्या उनके साथ साझा कर सकती हैं. वे आपको शायद बेहतर तरीके से स्थिति को संभालने का तरीका बता सकें. चाहें तो अपने पति को भी अपने साथ शामिल करें और दोनों अपना-अपना पक्ष रखें, इससे सिचुएशन को और भी ज्यादा बेहतर तरीके से संभालने में मदद मिल सकती है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।