ब्‍लूबेरी का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. एंटीऑक्‍सीडेंट और फाइटोन्‍यूट्रिएंट्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर ब्लूबेरी का सेवन कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. इतना ही नहीं, इससे आप अपनी कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा पा सकते हैं. चलिए आज हम आपको ब्लूबेरीज के कुछ ऐसे फायदे बताते हैं, जिसके बाद आप भी इसका सेवन शुरू कर देंगे.

ब्लूबेरी के गुण- 1 कप ब्लूबेरी में 85 कैलोरी व 0.5 g फैट के अलावा 1.5 mg सोडियम, 114 mg पोटेशियम, 21 g कार्बोहाइड्रेट्स, 14% डाइटरी फाइबर, 15 g शुगर, 2% प्रोटीन, विटामिन ए, 24% विटामिन सी, 2% आयरन, 5% विटामिन B-6 और  2% मैग्नीशियम होता है.

ब्रेन के लिए फायदेमंद- रोजाना 1 कटोरी ब्लूबेरीज खाने से ब्रेन फंक्शन बूस्ट होता है और दिमाग तेज होता है. इसके अलावा इसका सेवन अल्जाइमर, बैरीस जैसी बीमारियों से भी बचाता है. साथ ही ब्लूबेरी में फाइटोन्यूट्रिएंट्स, मिनरल्स और विटामिन पाए जाते हैं जो मस्तिष्क की कोशिकाओं का विकास करते हैं.

तनाव को रखें दूर- इसका सेवन करने से नर्वस सिस्टम ठीक रहता है, जिससे तनाव और डिप्रेशन की समस्या नहीं होती है. अगर आपको स्ट्रेस हो तो  मुट्ठीभर ब्लूबेरी का सेवन करें. इससे स्ट्रेस मिनटों में दूर हो जाएगा.

दिल को रखे स्वस्थ- इसमें फ्लेवोनोइड्स पाया जाता है जो शरीर में खून के थक्के बनने को रोकता है. इसस दिल स्वस्थ रहता है और हार्ट अटैक व स्ट्रोक का खतरा कम होता है.

कैंसर से बचाव- शोध के अनुसार, जो लोग रोजाना ब्लूबेरी का सेवन करते हैं उनमें कैंसर का खतरा 50% तक कम होता है. दरअसल, इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं.

लिवर के लिए फायदेमंद- रोजाना ब्लूबेरी का जूस पीने से लिवर डिटॉक्सीफाई होता है, जिससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं. साथ ही इससे किडनी भी डिटॉक्स होती है.

आंखों के लिए फायदेमंद- फाइटोन्यूट्रिएंट्स ऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण ब्लूबेरी आंखों के रेटिना को खराब होने से बचाता है. साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ मोतियाबिंद जैसी समस्याओं से भी बचाता है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।