नई दिल्ली. लॉकडाउन होने की वजह से जानवरों के मूड में कुछ बदलाव नजर आया है. लॉकडाउन की वजह से चिड़ियाघर बंद है. इसकी वजह से हिरण, भालू और लोमड़ी के अलावा मोर, तोते और मकाऊ दर्शकों को न देखकर थोड़े-से परेशान हैं. टाइगर और बब्बर शेर दर्शकों की आवाजाही बंद होने से खुश नजर आ रहे हैं.

चिड़ियाघर के अधिकारियों का कहना है कि टाइगर और शेर केवल खुश ही नजर नहीं आ रहे हैं बल्कि अब यह खाना भी बहुत अच्छे से खा रहे हैं. पहले खाने में उन्हें जो मीट दिया जाता था उसमें से यह काफी छोड़ देते थे. पिछले तीन-चार दिनों से तो वे हड्डियां तक खाने की कोशिश कर रहे हैं.

इसे एक अच्छा संकेत माना जा सकता है. हालांकि, अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल जानवरों के बर्ताव के बारे में कुछ पुख्ता तौर पर नहीं कहा जा सकता. जब से चिड़ियाघर के अंदर दर्शकों की एंट्री बंद की गई है तब से ऐसा लगता है कि अधिकतर जानवर खुश हैं.

चिड़ियाघर प्रशासन ने जानवरों के पिंजड़े खुले छोड़ दिए हैं. बस उनके बाड़ों के गेट पर ताला लगा है. इससे वे जब चाहे पिंजड़ों के अंदर और बाहर घूम सकते हैं. दर्शकों के शोर-शराबे कम होने और पल्यूशन घटने से उन्हें अच्छा लग रहा है. भालू, हिरण और लोमड़ी अपने बाड़ों से बाहर उस ओर बार-बार देखते हैं, जहां उन्हें देखने के लिए दर्शक खड़े होते थे. इसी तरह से मोर, तोते और मकाऊ को भी दर्शकों की कमी खलती लग रही है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।