दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. दूध में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के विकास में मदद करते हैं. इसके अलावा दूध पीने से शरीर को एनर्जी मिलती है और बीमारियों से बचाव होता है, इसलिए इसे संपूर्ण आहार भी माना जाता है.

अब सवाल यह उठता है कि क्या दूध ही सब कुछ है? क्या दिन में दो बार दूध पीने से त्वचा का रंग निखरता है और क्या दूध से हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं? आइए जानते हैं दूध का सेवन करने से जुड़े कुछ लोकप्रिय मिथकों और हकीकत के बारे में.  

पेट की समस्याएं दूर करने में- हम अक्सर सुनते हैं कि दूध पीने से पाचन से जुड़ी समस्याएं ठीक हो जाती हैं. लेकिन आपको बता दें कि दूध में लैक्टोज पाया जाता है जिससे बहुत से लोगों का पाचन खराब हो जाता है. इसलिए दूध पेट की परेशानियों को कम करने की बजाय बढ़ा सकता है. ऊपर दिए गए तथ्यों को पढ़ने के बाद दूध का सेवन करने से जुड़ी आपकी गलफहमियां दूर हो गई होंगी. इसलिए हर व्यक्ति को दूध का सेवन जरूरत के अनुसार करना चाहिए.

​कैल्शियम की कमी नहीं होती- कैल्शियम सिर्फ दूध और दही जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स में ही नहीं पाया जाता है. फल, हरी पत्तेदार सब्जियां और फोर्टिफाइड अनाजों में भी प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. इनका सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती है.

​हड्डियां मजबूत होती हैं- बचपन से हमें सिखाया या जाता है कि रोजाना दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं. दरअसल, हाल ही में ब्रिटिश मेडिकल जर्नल स्टेट्स में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार अधिक दूध पीने से कूल्हे फ्रैक्चर होने की संभावना अधिक होती है. इसलिए हड्डियों की मजबूती के लिए दूध पीने की आवश्यकता नहीं है.

​चेहरे पर निखार आता है- लोगों का मानना है कि दूध पीने से चेहरे पर निखार आता है. जबकि यह एक मिथक है. त्वचा विशेषज्ञों का कहना है कि मुंहासे, एक्जिमा और त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याएं होने पर डेयरी उत्पादों का सेवन नहीं करना चाहिए.

​वजन घटता है- अधिक दूध का सेवन करने से पेट फूलने और सूजन की समस्या हो सकती है. वैज्ञानिक शोधों के अनुसार इस बात का कोई सटीक प्रमाण नहीं है कि दूध पीने से वजन घटता है. यदि आप वजन घटाना चाहते हैं सोयाबीन या बादाम मिल्क से बेहतर परिणाम हासिल हो सकता है.

​हार्मोन्स को बैलेंस करने में- दूध बढ़ाने के लिए गाय और भैंसों को हार्मोन का इंजेक्शन लगाया जाता है. ऐसे दूध का सेवन करने से शरीर में हार्मोन असंतुलन की समस्या हो सकती है और व्यक्ति को थायरायड भी हो सकता है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।