शरीर के अन्‍य हिस्‍सों की तुलना में कई महिलाओं के स्‍तनों पर वसा की मात्रा कम या ज्‍यादा होती है. कई बार स्‍तनों का बड़ा आकार महिलाओं को बोझ और शर्मिंदगी का कारण लगते हैं. इसकी वजह से उन्‍हें कमर दर्द और पोस्‍चर खराब होने की भी दिक्‍कत होती है.

वैसे तो फैट को घटाने का सबसे अच्‍छा तरीका एक्‍सरसाइज होती है लेकिन डायट भी इसमें अहम भूमिका निभाती है. अगर आपकी ब्रेस्‍ट भी ज्‍यादा भारी है तो आप जान लें कि किन चीजों को खाने से आप ब्रेस्‍ट के फैट को कम कर सकती हैं. तो चलिए जानते हैं ब्रेस्‍ट के आकार को कम करने वाले फूड्स के बारे में.

फल- स्‍तनों से अतिरिक्‍त वसा को घटाने के सबसे सेहतमंद खाद्य पदार्थों में फलों का नाम सबसे ऊपर आता है. ये मीठे और एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं एवं इनमें शुगर भी होती है लेकिन फ्रूक्‍टोज ज्‍यादा नहीं होता है. सेब, संतरा, अंगूर, केला और बैरीज खाएं. आपको पैकेटबंद फलों की बजाय ताजे फल खाने हैं क्‍योंकि पैकेटबंद और कैन में आने वाले फलों में कैलोरी की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है. आपको दिन में दो या तीन फल जरूर खाने चाहिए.

सब्जियां-  फलों की तरह सब्जियां भी पोषक तत्‍वों और एंटीऑक्‍सीडेंट से युक्‍त होती हैं. इनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है. सब्जियों की मदद से भी ब्रेस्‍ट साइज कम करने में मदद मिलती है. पालक, ब्रोकली, ब्रूसेल स्‍प्राउट और फूलगोभी में स्‍टार्च नहीं होता है जो कि वजन कम करने के दौरान आपको स्‍वस्‍थ रखती हैं. वैसे भी ब्रोकली महिलाओं की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इससे महिलाओं की फर्टिलिटी पॉवर ठीक रहती है और पीसीओडी जैसी समस्‍याओं से भी सुरक्षा मिलती है.

मछली- मछली में कैलोरी बहुत कम होती है और ये प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत होती है. फिश को बेक, स्‍टीम, ग्रिल कर के खाने से ब्रेस्‍ट का फैट घटाने में बहुत मदद मिलती है. आप साल्‍मन, मैकरेल, टूना या ट्राउट फिश खा सकते हैं.

​सूखे मेवे- सूखे मेवे हेल्‍दी फैट का बेहतरीन स्रोत होते हैं. इनमें मोनोअनसैचुरेटेड, पॉली-अनसैचुरेटेड और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. बादाम, अखरोट, ब्राजील नट्स को अपने आहार में शामिल करें. नमकीन या शुगर वाले नट्स न खाएं.

​ग्रीन टी- वजन घटाने का प्राकृतिक तरीका है ग्रीन टी. इसमें कई एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं और ये फैट एवं कैलोरी को कम करके मेटाबोलिज्‍म को तेज करता है. इससे ब्रेस्‍ट में जमा फैट कम होता है और स्‍तनों के आकार में भी कमी आती है. दिन में एक कप ग्रीन टी पीने से एनर्जी भी बढ़ती है.

​अदरक- अदरक मेटाबोलिज्‍म को उत्तेजित और पूरे शरीर में जमा फैट को कम करती है. खाने में अदरक डालने के अलावा आप अदरक की चाय भी पी सकते हैं. इससे मेटाबोलिज्‍म तेज होता है और वेट लॉस करने में मदद मिलती है.

​अलसी के बीज- कुछ फैटी एसिड खासतौर पर ओमेगा-3 फैटी एसिड मस्तिष्‍क के कार्य, ब्‍लड प्रेशर को कम करने और हार्मोनों को नियंत्रित करने के लिए जरूरी हैं. चूंकि, हार्मोन में असंतुलन के कारण ब्रेस्‍ट का आकार बढ़ सकता है इसलिए ब्रेस्‍ट साइज को कम करने ये चीजें अहम भूमिका निभाती हैं. गुनगुने पानी में सुबह खाली पेट अलसी का पाउडर मिलाकर पीएं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।