आजकल बालों का सफेद होना आम बात है. जिसकी वजह से लोग बालों को कलर करवाते हैं. वहीं कुछ लोग फैशन और स्टाइल के चक्कर में बालों को अलग-अलग शेड्स में रंग लेते हैं. लेकिन गर्मी के मौसम अक्सर एक ही शिकायत करते हैं कि धूप में जाते ही उनके बालों का रंग हल्का हो जाता है और ज्यादा दिन नहीं टिकता.

ये उड़ा हुआ रंग देखने में अच्छा नहीं लगता है. जिसकी वजह से उन्हें जल्दी-जल्दी कलर करवाना पड़ता है. तो चलिए जानें कुछ ऐसे ही उपाय जिसकी मदद से गर्मी की धूप से भी बालों का रंग जल्दी नहीं उतरेगा.

जो लोग बालों को कलर करवाते हैं गर्मी में उनके बालों के रंग के जल्दी उड़ जाने का डर रहता है. ऐसे लोगों को अपने बालों के लिए यूवी सन प्रोटेक्शन वाले कलर का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके साथ ही ऐसे सीरम, कंडीशनर और शैंपू का प्रयोग करें जो जिसमें SPF और SUV प्रोटेक्शन हो.

इसके साथ ही कोशिश करें कि सीधे धूप की रोशनी में न जाए. अगर घर से बाहर निकलना है तो जाने से पहले बालों पर एक स्कार्फ या फिर कैप लगा लें. ऐसा करने से बालों के रंग के उड़ने का डर कम रहेगा. 

धूप में निकलने से बालों में रूखापन आ जाता है. जिससे बचने के लिए जरूरी है कि बालों में पर्याप्त नमी बनी रहे. इसके साथ ही बालों को झाड़ने के लिए चौड़े दांत वाले कंघे का इस्तेमाल करें.

अगर आप बालों में कलर लगाते हैं और उन्हें डैमेज से बचाना चाहते हैं तो हमेशा सल्फेट फ्री शैंपू का प्रयोग करें. सल्फेट फ्री शैंपू की वजह से कर्ली बालों के साथ ही बालों में होने वाली उलझन से भी बचा जा सकता है. वहीं जिस शैंपू में सल्फेट होता है उसकी वजह से बालों में रूखापन आ जाता है जिससे वो टूटने लगते हैं.

बालों पर भले ही कलर लगा हो लेकिन इसके बाद भी तेल की मसाज करना न भूलें. बालों को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने के लिए गुनगुने तेल से सिर की मसाज करें. इसे 40 मिनट के लिए छोड़ दें, उसके बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें. 

बालों को किसी भी तरह के डैमेज से बचाने के लिए तनाव न पालें. भरपूर मात्रा में नींद लें और आयरन, कैल्शियम युक्त खाना खाएं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।