गर्मियों के मौसम में आने वाली परवल की सब्जी सबको पसंद आती है. लेकिन अगर आप एक ही तरह से परवल की सब्जी बनाकर बोर हो गये हैं तो हम आपके लिए लाये हैं जायकेदार अचारी आलू-परवल की सब्जी बनाने की विधि-

सब्जी के लिए आवश्यक सामग्री-

400 ग्राम परवल

3 आलू

1 प्याज

1 टमाटर

2 बड़े चम्मच सरसों का तेल

1/2 छोटा चम्मच कलौंजी के बीज

1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

1/2 छोटा चम्मच अमचूर पाउडर

मसाले के लिए 1 छोटा चम्मच खड़ा धनिया

1/2 छोटा चम्मच जीरा 1/2 छोटा चम्मच सौंफ

1/2 छोटा चम्मच कलौंजी

1/4 छोटा चम्मच मेथीदाना

3 साबुत लाल मिर्च

स्वादानुसार नमक

अचारी आलू-परवल की सब्जी बनाने की विधि-

अचारी आलू परवल की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले परवल आलू और टमाटर को पतला और सीधा काट लें और प्याज को बारीक काट लें. इसके बाद अचारी मसाला बनाने के लिए मीडियम आंच पर तवा गर्म करें और सभी साबुत मसाले व लाल मिर्च डालकर इसे भून लें. भूनने के बाद इसे ग्राइंडर में डालकर पीस लें. अब एक कड़ाही में सरसों का तेल गर्म करें. अब इसमें कलौंजी डालें.

फिर इसमें प्याज डालें और गोल्डन होने तक इसे भूल लें. इसके बाद इसमें पहले से काटकर रखे आलू परवल और टमाटर डालें और इसे 4 से 5 मिनट के लिए पका लें. अब इसमें नमक हल्दी पिसा हुआ मसाला अमचूर डालें और सबको मिला ले.

थोड़ा पानी डालें कड़ाही को 5 मिनट के लिए ढककर रख दें. थोड़ी बार चैक कर लें कि आलू-परवल पक गये या नहीं. आलू-परवल पकने के बाद सब्जी तैयार है. अब इसे खाने के साथ परोसें.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।