आज के समय में अधिकांश लोग बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं और इसे कम करने के लिए न जाने लोग क्या कुछ नहीं ट्राई करते हैं. कुछ लोग एक्सरसाइज करते हैं तो कुछ लोग डाइटिंग करते हैं. इसके बावजूद भी लोगों को शरीर में जमा चर्बी से छुटकारा नहीं मिल पाता है.

मनमुताबिक परिणाम न मिल पाने के पीछे एक कारण ये भी है  कि कई लोगों को डाइटिंग से जुड़ी सही बात पता ही नहीं है. डाइटिंग के दौरान लोग ऐसे कई फूड्स को हेल्दी समझ कर खा जाते हैं लेकिन ये फूड्स वजन घटाने की बजाए बढ़ा देते हैं.

वजन घटाने का एक साधारण फार्मूला यह है आपको अपने शरीर के जरूरत के अनुसार कैलोरीज लेनी चाहिए. ज्यादा कैलोरीज लेने से वो शरीर में जमा होने लगती है और फैट के रूप में बदल जाती है. इसके अलावा बची हुई कैलोरीज को बर्न करने के लिए आपको रोजाना एक्सरसाइज भी करना चाहिए. ऐसे में आज हम आपको 5 ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें हेल्दी समझकर नहीं खाना चाहिए. इन फूड्स के सेवन वजन घटने के बजाए बढ़ने लगता है.

वैसे तो फलों का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन इन फलों का जूस पीना वेट लॉस डाइट के लिए सही नहीं होता है. साबूत फलों के बजाए इसका जूस पीना डाइटिंग वालों के लिए सही नहीं है. साबुत फल में आपको विटामिन्स, शुगर, मिनरल्स के साथ-साथ ढेर सारा फाइबर भी मिलता है, जिसे पचाने में आपका शरीर काफी एनर्जी बर्न कर देता है. वहीं जूस में फाइबर की मात्रा कम हो जाती है और शुगर की मात्रा बढ़ जाती है. इसलिए आपको फ्रूट जूस भी नहीं पीना चाहिए.

अक्सर लोग होल-ग्रेन ब्रेड्स, मल्टीग्रेन ब्रेड्स और व्हीट टोस्ट आदि को हेल्दी समझकर वेट लॉस डाइट में खूब खाते हैं. लेकिन फूड्स को खाने से आपका वजन घटने के बजाए बढ़ सकता है. बेकरी आइटम को खाने से पहले आपको इनके इंग्रीडिएंट्स को चेक कर लेना चाहिए. इनमें भले ही क्विनोआ, जौ और गेहूं जैसे हेल्दी ग्रेन्स का इस्तेमाल किया गया हो, मगर ये काफी ज्यादा प्रॉसेस्ड होते हैं, जिसके कारण इनके पोषक तत्व निकल जाते हैं. वहीं बहुत सारे होल-ग्रेन ब्रेड्स में 80% से ज्यादा हिस्सा मैदा होता है, जिसे खाना आपके लिए हेल्दी नहीं है.

एनर्जी बार्स और ग्रैनोला बार्स को बाजार में बहुत ही हेल्दी और लो-कैलोरी बताकर बेचा जाता है. कई लोग इसे हेल्दी स्नैक्स समझकर खूब खाते हैं. लेकिन आपको बता दें कि इन एनर्जी बार्स में शुगर की बहुत ज्यादा मात्रा होती है. वहीं इन बार्स में प्रोटीन की कम मात्रा जबकि सिंपल कार्ब्स खूब होता है. इसी वजह से इन बार्स को खाने के बाद शरीर में ग्लूकोज लेवल बढ़ता है, जिससे आप ऊर्जावान महसूस करते हैं. इन बार्स का ज्यादा सेवन आपका वजन बढ़ा सकता है.

टीवी और मोबाइलों में विज्ञापनोंं को देखने के बाद लोग अक्सर घर पर बने ताजे ब्रेकफास्ट की जगह पैकेटबंद सीरियल्स जैसे- म्युसली, कॉर्न फ्लेक्स और दूसरे होल ग्रेन सीरियल्स खाते हैं. ऐसे कर आप शायद बेवकूफ बन रहे हैं. इन सीरियल्स को विज्ञापनों में भले ही बहुत हेल्दी और लाइट बताया जाता है, मगर इनमें शुगर होता है. इस वजह से इन्हें हेल्दी नहीं माना जा सकता है.

योगर्ट एक प्रोबायोटिक फूड है, जिसका सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. अगर आप सादे योगर्ट के जगह फ्लेवर्ड योगर्ट का सेवन करते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए फायदेमंद की जगह नुकसानदायक हो सकता है. फ्लेवर्ड योगर्ट के टेस्ट को बढ़ाने के लिए शुगर मिलाया जाता है, जिस वजह से यह हेल्दी नहीं होता है. अगर आपको योगर्ट खाने का मन हो तो ग्रीक योगर्ट खा सकते हैं. ग्रीक योगर्ट वजन घटाने में फायदेमंद है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।