मुंबई। पिछले काफी दिनों से शेयर बाजार में लगातार गिरावट देखी जा रही थी, लेकिन राहत पैकेज की उम्मीद में आज बुधवार 25 मार्च को शेयर बाजार में शानदार तेजी लौटती हुई दिखाई दी. इसके अलावा अमेरिका द्वारा राहत पैकेज के ऐलान का असर ग्लोबल मार्केट में देखा गया. इससे भारतीय शेयर बाजार को सपोर्ट मिला.

भारतीय इक्विटी मार्केट में जारी उतार-चढ़ाव के बीच आज घरेलू शेयर बाजार शानदार तेजी के साथ बंद हुआ. दरअसल, यूएस गवर्नमेंट ने ऐतिहासिक पैकेज का एलान किया है, जिसके बाद बाजार में सेंटीमेंट काफी मजबूत हुए हैं. इससे घरेलू शेयर बाजार को भी राहत पैकेज की उम्मीद बढ़ गई है. फिलहाल आज कारोबार के अंत में सेंसेक्स करीब 1862 अंकों की तेजी के साथ 28,535.78 के स्तर पर बंद हुआ. निफ्टी भी 497 अंक बढ़कर 8,297.80 के स्तर पर बंद हुआ.

आज के कारोबार में रिलायंस इंडस्ट्रीज और मारुति के शेयरों में अच्छी तेजी देखी गई. इंट्राडे में आरआईएल में 11 साल की सबसे बड़ी तेजी रही और यह 21 फीसदी तक मजबूत हुआ. अंत में यह 14 फीसदी मजबूत होकर बंद हुआ. कोटक बैंक और मारुति में भी 12 फीसदी से ज्यादा तेजी देखी गई. इसके पहले सुबह बेहतर ग्लोबल संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार में तेज शुरूआत हुई, लेकिन बाद में बाजार ने अपनी पूरी बढ़त गंवा दी. पूरे दिन बाजार में उतार-चढ़ाव बना रहा. अंतिम घंटों में बाजार में मजबूती देखी गई.

इंट्राडे में सेंसेक्स करीब 2,000 अंक मजबूत हुआ. आज के कारोबार में बैंक, फायनेंशियल, ऑटो और मेटल शेयरों में खरीददारी देखने को मिली है. निफ्टी बैंक में करीब नौ फीसदी की तेजी देखी गई. कंस्ट्रक्शन कंपनियों पर दबाव बना रहा. फार्मा शेयरों में भी दबाव देखा है. सेंसेक्स 30 के 26 शेयर हरे निशान में बंद हुए.
वहीं, निफ्टी पर प्रमुख 11 में से 11 इंडेक्स हरे निशान में कारोबार करते हुए दिखाई दिए. इंडसइंड बैंक, आईटीसी, ओएनजीसी और बजाज ऑटो आज के टॉप लूजर्स रहे. ग्लोबल संकेतों की बात करें तो मंगलवार को डाओ जोंस में 80 साल की सबसे बड़ी तेजी रही. जबकि आज एशियाई बाजारों में भी मजबूती के साथ कारोबार हुआ.

इंडस्ट्रीज को राहत पैकेज की उम्मीद

कोरोना वायरस को देखते हुए आज कैबिनेट की मीटिंग पूरी हो गई है. माना जा रहा है कि इंडस्ट्री के लिए बड़े राहत पैकेज का एलान किया जा सकता है. सीएनबीसी आवाज सूत्रों के मुताबिक होटल व टूरिज्म के लिए विशेष राहत पैकेज का एलान हो सकता है. वहीं, एविएशन सेक्टर के लिए भी 12,000 करोड़ का पैकेज दिया जा सकता है.

अमेरिकी बाजारों में 80 साल की सबसे बड़ी तेजी

मंगलवार के कारोबार में प्रमुख अमेरिकी बाजारों में 80 साल की सबसे बड़ी तेजी देखने को मिली. सोमवार को यूएस फेड ने कोरोना वायरस के चलते होने वाले नुकसान को देखते हुए कंपनियों के लिए राहत पैकेज का ऐलान किया था. इससे बाजार सेंटीमेंट मजबूत हुए हैं. मंगलवार को डाउ जोंस में 2,112.98 अंकों यानी 11.37 फीसदी की तेजी रही और यह 20,704.91 के स्तर पर बंद हुआ. यह 1933 के बाद सबसे बड़ी एक दिन की तेजी थी.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।