नई दिल्ली. आर्थिक मोर्चे पर कोरोना से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में बल्क ड्रग और मेडिकल डिवाइस का घरेलू उत्पादन बढ़ाने के लिए विशेष पैकेज को मंजूरी दे दी है. इसके अलावा नए प्लांट लगाने और उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए इंसेटिव्स मिलेगा. मेडिकल डिवाइस का उत्पादन बढ़ाने के लिए भी इंसेंटिव पैकेज मिलेगा.

ड्रग पार्क बनाने पर 3000 करोड़ रुपये खर्च होंगे. एपीआई को बढ़ावा देने के लिए 6900 करोड़ रुपये खर्च होंगे. देश के 4 राज्यों में मेडिकल डिवाइस पार्क बनाए जाएंगे. 3420 करोड़ रुपये खर्च होंगे. प्राइवेट कारोबारियों को विशेष छूट मिलेगी. कैंसर, रेडियोलॉजी से जुड़े बड़े मेडिकल इक्विपमेंट भारत में बनाने वालों को 5 फीसदी अतिरिक्त छूट मिलेगी. प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि भारत में दवा बनाने के लिए 80 फीसदी एपीआई विदेशों से मंगाए जाते हैं. फार्मा में इस पैकेज में सरकार कुल 14 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।