जयपुर. कोरोना की वजह से  ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार यानी जीआईटीबी का 12वां संस्करण स्थगित कर दिया गया है. फिक्की की अनुशंसा पर राजस्थान सरकार के पर्यटन विभाग ने ये फैसला किया है.

राजस्थान सरकार के पर्यटन, कला एवं संस्कृति विभाग की प्रमुख सचिव श्रेया गुहा ने कहा कि यह हम सभी के लिए बड़ी निराशा है, लेकिन हमने अपने प्रतिभागियों के हित में यह निर्णय लिया है. कोरोना के संबंध में स्थिति स्थिर होने पर हम जीआईटीबी के 12वें संस्करण की नई तारीखों का ऐलान करेंगे.

जयपुर में 19 से 21 अप्रेल 2020 तक ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार आयोजित किया जाना था. यह भारत का सबसे बड़ा व एक्सक्लूसिव इनबाउंड टूरिज्म मार्ट है. वर्ष 2008 से यह मार्ट राजस्थान सरकार के पर्यटन विभाग, भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय और फेडरेशन ऑफ इंडियन चेम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाता है.

इसमें इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन (आईएचएचए), होटल्स एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ राजस्थान (एचआरएआर) और राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (आरएटीओ) भी शामिल होते हैं.

ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार 2019 का 11वां संस्करण जयपुर में 28 से 30 अप्रेल, 2019 तक आयोजित किया गया था और यह बेहद सफल रहा था. इसमें 47 देशों के 290 फॉरेन टूर ऑपरेटरों की भागीदारी देखी गई थी. इसकी एग्जीबिशन में पर्यटन उद्योग, भारत सरकार व राज्य सरकारों के 290 एग्जीबिटर्स की ओर से अपने पर्यटन उत्पाद प्रदर्शित किए गए थे, साथ ही 11236 स्ट्रक्चर्ड और प्री-शिड्यूल्ड बी-2-बी मीटिंग्स भी आयोजित की गई थीं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।