नई दिल्ली. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बीते शुक्रवार को कच्चे तेल की कीमतों में 10 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई है. कच्चे तेल के भाव में यह गिरावट ओपेक देशों द्वारा प्रोडक्शन में कटौती नहीं करने के फैसले के बाद देखने को मिली. यूएस डबलूटीआई और ब्रेंट क्रूड के भाव में गिरावट आई. दोनों कच्चे तेल के भाव में क्रमश: 10.07 फीसदी और 9.4 फीसदी की गिरावट देखने को मिली. बता दें कि ओपेक और उसके सहयोगी देशों में बैठक के दौरान क्रूड प्रोडक्शन में कटौती करने पर बात नहीं बन सकी.

क्या है डबलूटीआई और ब्रेंट क्रूड का भाव

शुक्रवार को यूएस डबलूटीआई क्रूड का भाव 4.62 डॉलर यानी 10.07 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिली. इसके बाद डबलूटीआई का भाव 41.28 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया, जोकि अगस्त 2016 के बाद सबसे न्यूनतम स्तर पर है. वहीं, ब्रेंट क्रूड की बात करें तो इसके भाव में भी 9.4 फीसदी की गिरावट देखने को मिली, जिसके बाद ब्रेंट क्रूड का भाव 45.27 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. जून 2017 के बाद यह अब तक का सबसे न्यूनतम भाव है.

सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में इस कटौती का सीधा लाभ घरेूल बाजार में भी देखने को मिलेगा. इस साल अब तक पेट्रोल के दाम में 4 रुपए प्रति लीटर की कटौती हो चुकी है. वहीं, डीजल के भाव की बात करें तो साल की शुरुआत से लेकर अब तक 4.15 रुपए प्रति लीटर तक की कटौती हुई है. केडिय़ा कमोडिटी के अजय केडिय़ा ने बताया कि अगर डॉलर के मुकाबले रुपए में तेजी आती है तो घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 3-4 रुपए प्रति लीटर तक की कटौती देखने को मिल सकती है. वहीं, अगर रुपए में आगे भी कमजोरी जारी रहती है तो पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बड़ी कटौती की उम्मीद कम हो जाएगी.

2008 में की गई थी सबसे बड़ी कटौती

कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद से ही कच्चे तेल के डिमांड में कमी रही है. यही कारण है कि वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है. बता दें कि पिछली बार साल 2008 में ओपेक व उसके सहयोगी देशों ने कच्चे तेल के उत्पादन में 42 लाख बैरल प्रति दिन की कटौती की थी. यह वैश्विक वित्तीय संकट का दौर था. इस फैसले के बाद ही कच्चे तेल के भाव को सपोर्ट मिला था.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।