बीजिंग. कोरोना वायरस से फैली महामारी की वजह से चीन का निर्यात इस साल के पहले दो महीनों में बुरी तरह प्रभावित हुआ है. इस महामारी के चलते कंपनियों को अपना कारोबार निलंबित रखना पड़ा है. चीन के शनिवार 7 मार्च को जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक उसके निर्यात में 17.2 प्रतिशत की गिरावट आई है. यह अमेरिका के साथ चले व्यापार युद्ध के दौरान फरवरी 2019 में आई गिरावट के बाद सबसे बड़ी गिरावट है. वहीं इस दौरान आयात चार प्रतिशत घटा है.

ब्लूमबर्ग के एक सर्वेक्षण में हालांकि निर्यात में 16.2 प्रतिशत गिरावट का, जबकि आयात में कहीं अधिक तेज 16.1 प्रतिशत कमी का अनुमान जताया गया था. जनवरी अंत में आने वाले चीन के नए साल में उपभोक्ता घरों में ही रहे और कारोबारी गतिविधियां धीमी रहीं. चीन में कोरोना वायरस से अभी तक 3,000 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं.

चीन के अधिकारियों ने पिछले महीने कहा था कि जनवरी और फरवरी के आंकड़ों को जोड़कर बताया जाएगा. कैपिटल इकनॉमिक्स के जूलियन इवांस-प्रिचर्ड ने शुक्रवार को एक रिपोर्ट में कहा था कि जनवरी और फरवरी के आंकड़ों को जोडऩे का मतलब है कि कि प्रकाशित वृद्धि दर हाल की कमजोरी को पूरी तरह से प्रतिबिंबित नहीं करेगी. इसकी वजह यह है कि फरवरी में ज्यादा गिरावट रही है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।