रायपुर. कोरोना वायरस का असर अब छत्तीसगढ़ के खेल जगत पर भी पडऩे लगा है. अप्रैल में होने वाली इंटरनेशनल वर्ल्ड बास्केटबॉल चैंपियनशिप पर ब्रेक लग गया है. दो से तीन दिनों में इसकी घोषणा भी कर दी जाएगी. तीन साल पहले स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसजीएफआइ) ने पहली बार छत्तीसगढ़ को विश्व बास्केटबॉल चैंपियनशिप की मेजबानी सौंपी थी.

राजधानी रायपुर के इंडोर स्टेडियम में 18 से 25 अप्रैल तक थ्री-वन-थ्री बास्केटबॉल चैंपियनशिप की संभावित तारीख थी. विश्व चैंपियनशिप में 20 देशों की टीमों ने अब तक रजिस्ट्रेशन करवाया है. इसमें लगभग 300 से ज्यादा अधिकारी और खिलाड़ी शामिल होने की वाले थे.

कोरोना की जांच के लिए रायपुर एम्स में बनी लैब

कोरोना संदिग्धों के सैंपल की जांच के लिए रायपुर एम्स में नई टेस्टिंग लैब बना दी गई है. इसमें 100 लोगों के सैंपल की जांच एक साथ की जा सकती है. एम्स के अधीक्षक डॉ. करन पीपरे ने बताया कि कोरोना पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सतर्कता बरतते हुए देशभर में 18 नई जांच लैब बनाने की स्वीकृति दी. इसमें रायपुर एम्स भी शामिल है. अब प्रदेश के संदिग्ध मरीजों के सैंपल जांच के लिए पुणे या नागपुर नहीं भेजने होंगे.

इटली के मिलान से लौटी शहर की युवती, सैंपल भेजा गया एम्स

इटली के मिलान से लौटी शहर की 24 वर्षीय युवती को कोरोना वायरस का संदेही मानते हुए ब्लड सैंपल रायपुर स्थित एम्स भेजा गया है. युवती को इटली से लौटे 10 दिन हो चुके हैं. शुरुआती दिनों में उसे सर्दी-खांसी था. इसको देखते हुए वह खुद ही स्वास्थ्य विभाग पहुंची और इसकी जानकारी दी. हालांकि अब उसकी स्थिति सामान्य है. फिर भी उसकी निगरानी की जा रही है. कोरोना वायरस की दहशत पूरे देश के साथ ही बिलासपुर में देखने को मिल रहा है. इस बीच गुस्र्वार को एक युवती खुद के पीडि़त होने का संदेह जताते हुए स्वास्थ्य विभाग पहुंच गई. इससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया.

शहर में रहनी वाली यह युवती फरवरी में इटली के मिलान शहर गई थी. वह 26 फरवरी को दिल्ली पहुंची. इसके बाद 27 फरवरी को बिलासपुर आई. उस समय उसे सर्दी-खांसी की शिकायत थी. हालांकि वह कुछ दिन में पूरी तरह सामान्य हो गई. लेकिन इसके बाद कोरोना वायरस की जानकारी लगने पर वह डर गई. इसके बाद वह सीएमएचओ कार्यालय पहुंची. इसके बाद शाम को अधिकारी उसके घर पहुंचे और ब्लड सैंपल लेकर जांच के लिए रायपुर एम्स भेजा गया. अधिकारियों के अनुसार युवती की स्थिति सामान्य है. इसके बाद भी उसे निगरानी में रखा गया है.

दुबई से दंतेवाड़ा पहुंचे युवक का लिया सैंपल

कोरोना वायरस की दस्तक वनांचल तक पहुंच गई है. तीन दिन पहले दुबई से दंतेवाड़ा पहुंचे एक युवक को आशंका के चलते जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है. उसका सैंपल लेकर जांच के लिए रायपुर एम्स भेजा गया है. रिपोर्ट आने में 48 घंटे का समय लग सकता. युवक को सर्दी-खांसी के साथ बुधवार को उल्टियां हुई हैं. दवा लेने डॉक्टर के पास पहुंचा तो पता चला कि वह दुबई के शारजाह से लौटा है.

हालांकि भारत पहुंचने पर उसका स्वास्थ्य परीक्षण हैदराबाद एयरपोर्ट में हो चुका है. बावजूद इसके ऐहतियातन डॉक्टरों की टीम ने उसके घर जाकर पूरे परिवार का स्वास्थ्य परीक्षण किया. युवक का ब्लड सीरम और थ्रोट फ्लूड का सैंपल लिया गया है. सीएचएमओ डॉ. एसपीएस शांडिल्य ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि मरीज का सैंपल जांच के लिए रायपुर एम्स हॉस्पिटल भेजा गया है. युवक को विशेष टीम की निगरानी में रखा गया है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।