ज्यादातर दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी अमूमन ईसाई धर्म के अनुयायी रहते हैं. एक दो खिलाड़ी इस्लामिक मूल के भी हैं जैसे इमरान ताहिर , तबरेज शम्सी. लेकिन आप को जानकर हैरानी होगी कि अभी के समय में एक दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी है जो हुनमान जी की आराधना करता है. कौन है यह खिलाड़ी? यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि भारतीय मूल के दक्षिण अफ्रीकी बाएं हाथ के स्पिनर केशव महाराज हैं.

जैसा कि नाम से ही लगता है केशव महाराज सनातन हिंदू धर्म के अनुयायी हैं. उन्हें हनुमान चालीसा भी कंठस्थ याद है. वह कोशिश करते हैं कि हर मंगलवार या शनिवार हनुमान जी का जाप कर सकें. दक्षिण अफ्रीका के सबसे अनुभवी स्पिनर केशव महाराज ने 30 टेस्ट मैचों में 100 विकेट चटकाए हैं.

यही नहीं वह टेस्ट क्रिकेट में मुसीबत की स्थिती में 2 अर्धशतक भी लगा चुके हैं. उनका नाम सुर्खियों में तब आया था जब उन्होंने साल 2018 में श्रीलंका के खिलाफ 124 रन देकर 9 विकेट लिए थे. तेज गेंदबाजी के लिए जाने वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम में एक स्पिनर को अपना स्थान बनाना बेहद मुश्किल का काम है. शायद यह बजरंगबली की ही कृपा है कि वह टेस्ट टीम में अपनी जगह पुख्ता कर चुके हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।