मुंबई. सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन यानी मंगलवार 3 मार्च को दिनभ र के कारोबार के बाद शेयर बाजार बढ़त पर बंद हुआ. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 479.68 अंक यानी 1.26 फीसदी की बढ़त के बाद 38,623.70 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 170.55 अंक यानी 1.53 फीसदी की बढ़त के बाद 11,303.30 के स्तर पर बंद हुआ. रिजर्व बैंक ने मंगलवार को कहा कि वह खतरनाक कोरोनोवायरस के प्रभाव को लेकर वैश्विक के साथ-साथ घरेलू स्थिति पर नजर रखे हुए है. इस वजह से बाजार में बढ़त आई.

साथ ही आरबीआई ने यह भी कहा कि वह वित्तीय बाजारों के व्यवस्थित तरीके से काम करने को सुनिश्चित करने के लिए जरूरी कदम उठाने को तैयार है. आरबीआई ने एक बयान में कहा कि कोरोनावायरस के फैलने के साथ वैश्विक स्तर पर वित्तीय बाजारों में उल्लेखनीय उतार-चढ़ाव देखा गया है. इससे धारणा प्रभावित हुई है और निवेशक सुरक्षित जगह निवेश करने को लेकर बाजार से पैसा निकाल रहे हैं. रिजर्व बैंक वैश्विक और घरेलू गतिविधियों पर करीबी और लगातार नजर रखे हुए है तथा वित्तीय बाजारों के व्यवस्थित तरीके से काम करने, बाजार में भरोसा बनाये रखने तथा वित्तीय स्थिरता संरक्षित सुनिश्चित करने को लेकर जरूरत पडऩे पर उपयुक्त कदम उठाने को तैयार है.

दिग्गज शेयरों की बात करें, तो आज वेदांता लिमिटेड, सन फार्मा, जी लिमिटेड, टाटा स्टील, सिप्ला, डॉक्टर रेड्डी, ग्रासिम और कोल इंडिया के शेयर हरे निशान पर बंद हुए. वहीं सिर्फ यस बैंक आईटीसी के शेयर ही लाल निशान पर बंद हुए.

सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर डालें, तो आज सभी सेक्टर्स हरे निशान पर बंद हुए. इनमें फार्मा, एफएमसीजी, आईटी प्राइवेट बैंक, ऑटो, मीडिया, मीडिया, रियल्टी, मेटल और पीएसयू बैंक शामिल हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।