बेसन से बनने वाली मिठाइयां हों या फिर तरहतरह के नमकीन व्यंजन, बेसन की धाक हर रसोई में जमती है. इस बार आपके लिए लेकर आएं हैं ऐसी ही कुछ बेसन से बनने वाली मजेदार रेसिपीज...

बेसन प्याज की सब्जी

सामग्री

बेसन 1 कप  

बारीक कटा प्याज 2

अदरकलहसुन पेस्ट 2 चम्मच

बारीक कटी मिर्च 2 

बारीक कटा टमाटर 2 

हल्दी 1 चम्मच

गरम मसाला पाउडर 1 चम्मच

अजवाइन 1 चम्मच 

जीरा 1 चम्मच 

धनिया पाउडर 1 चम्मच

लाल मिर्च पाउडर स्वादानुसार

नमक स्वादानुसार 

तेल आवश्यकतानुसार 

धनिया पत्ती गार्निशिंग के लिए

विधि

पैन में मध्यम आंच पर तेल गर्म करें और उसमें जीरा डालें. जब जीरा चटकने लगे तो पैन में अदरकलहसुन पेस्ट, हरी मिर्च और प्याज डालकर भूनें. हल्दी, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. टमाटर डालें और मुलायम होने तक उसे लगातार भूनें. पैन में ग्रेवी के लिए आवश्यकतानुसार पानी डालें और पैन को ढक दें.

धीमी आंच पर ग्रेवी को पकाएं. इस बीच पकौड़ा बनाने के लिए एक बर्तन में बेसन, प्याज, हरी मिर्च, अजवाइन, अदरकलहसुन का पेस्ट, धनिया पत्ती, नमक, चुटकी भर लाल मिर्च पाउडर और हल्दी डालकर मिलाएं. आवश्यकतानुसार पानी की मदद से गाढ़ा घोल तैयार करें.

एक दूसरी कड़ाही में तेल गर्म करें और बेसन के पकौड़े तैयार करती जाएं. पकौड़ों को तैयार ग्रेवी में डालें. ऊपर से गरम मसाला और धनिया पत्ती डालकर मिलाएं. ग्रेवी पांच मिनट के लिए ढककर छोड़ दें. चावल या परांठे के साथ बेसन की इस सब्जी को सर्व करें.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।