मुंबई की लोकल ट्रेनों में भी आप अब एयर कंडीशन सुविधा का आनंद ले पाएंगे. मुंबई की कई रेल रूटों पर अब एसी लोकल ट्रेनें चलेंगी. मुंबई मध्य रेलवे के उपनगरीय नेटवर्क पर पनवेल से ठाणे के बीच पहली एसी लोकल सेवा की शुरुआत गुरुवार को हुई. तीन फरवरी से एसी लोकल ट्रेन का नियमित संचालन होगा. 

मुंबई के पनवेल से ठाणे के बीच पहली एसी लोकल का गुरुवार को रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगड़ी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. महिला चालकों द्वारा संचालित यह एसी लोकल ट्रेन पनवेल स्टेशन से ठाणे के लिए बीच चली.

इस वातानुकूलित लोकल ट्रेन में यात्रियों के लिए इंटरकॉम सुविधा होगी. इसके साथ ही जीपीएस आधारित सूचना प्रणाली का भी लाभ ले पाएंगे. लोकल एसी ट्रेन के हर डिब्बे में दो साइड वाले डिस्प्ले होंगे. 

रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक ठाणे-नेरुल, ठाणे-पनवेल और ठाणे-वाशी स्टेशनों के बीच 16 सेवाएं चलाई जाएंगी. ट्रांस हार्बर लाइन पर वातानुकूलित लोकल ट्रेन का नियमित संचालन तीन फरवरी से शुरू होगा. सुबह 5:44 को पनवेल से ठाणे के लिए पहली सेवा, जबकि रात 9:54 बजे ठाणे से पनवेल के लिए आखिरी सेवा चलेगी. 

ठाणे से पनवेल के बीच 35 किमी की दूरी के लिए किराया प्रथम श्रेणी टिकट से डेढ़ गुना ज्यादा होगा. वहीं, सीजन पास धारक यात्रियों को एक महीने के लिए 1985 रुपये खर्च करने होंगे. ज्यादा जानकारी के लिए रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट विजिट की जा सकती है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।