शहर में रहना कई बार हमारे लिए चुनौती भरा हो सकता है. काम की व्यस्तता के बीच तनाव होना आम बात है. ऐसे में मन करता है कि कभी शहर की भागादौड़ी से दूर किसी शांत जगह पर जाएं और सुकून भरे पल बिताएं.

जरुरत है कि एक छोटा सा ब्रेक लेकर, खुली हवा में सांस ली जाए. यहां हम आपको बता रहे हैं भारत के बेहतरीन गांवों के बारे में, जहां आपको सुकून, शांति और ताजी हवा सब मिलेगा. प्रकृति की खूबसूरती बीच यहां आकर आप सारा तनाव भूल जाएंगे.

केरल में मौजूद इडुक्की गांव अपनी प्राकृतिक सुंदरता और शांति से आपको कायल कर देगा. हरे-भरे पहाड़ों से घिरा ये गांव पश्चिमी घाट के सबसे ऊंची पहाड़ी पर बसा है. प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग है इडुक्की गांव.

मेघालय के पूर्वी खासी हिल जिले में बसा ये भव्य गांव बेहद खूबसूरत है. साल 2003 में एशिया का सबसे स्वच्छ गांव का अवॉर्ड मावलिनॉन्ग को मिला था. शिलांग से लगभग 90 किलोमीटर दूर स्थित यह गांव वातावरण को बेहतर बनाए रखने पर काम करता है.

यहां के घरों में बांस से बने कूड़ादान का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें कचरा इकट्ठा कर के गड्ढे में डाल दिया जाता है और फसलों के लिए खाद के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।