दक्षिणी प्रशांत महासागर में स्थित एक फ्रांसीसी प्रवासी आइलैंड है: बोरा-बोरा. लैगून और बैरियर रीफ से घिरा हुआ यह आइलैंड दुनिया के रोमांटिक डेस्टिनेशनों में से एक है. लोग इसे रोमांटिक आइलैंड कहते हैं, जो कि खासकर कपल्स के लिए प्यार, इजहार के हसीन पल बिताने और हनीमून मनाने के लिए खास डेस्टिनेशन मानी जाती है. 

आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से: 

यहां सिर्फ 19 किलोमीटर दूर कोराल रीफ से बना एक द्वीप है, जो दिल के आकार का दिखता है. इसी कारण इस आइलैंड को 'रोमांटिक आइलैंड' कहा जाता है. बोरा-बोरा में सौ से ज्यादा खूबसूरत बीचे हैं. मैतिरा बीच को टॉप 10 में जगह मिली है. 

बताया जाता है कि सदियों पहले एक ज्वालामुखी के फूटने से यह आइलैंड बना था. एक समय इस आइलैंड पर कोई नहीं रहता है. इस निर्जन द्वीपर पर टोंगन आइलैंड से आकर लोग बसे और फिर यहां जनजीवन विकसित होता चला गया. 

बोरा-बोरा आइलैंड पर आप डाइविंग, जेट स्किंग जैसे एडवेंचर कर सकते हैं. वहीं, तैराकी के सहारे लैगून की गहराई तक पहुंच सकते हैं. आप यहां जंगल और द्वीपों की सैर भी कर सकते हैं. 

कहा जाता है कि अगर किसी महिला के बाएं कान पर फूल है तो वह इंगेज्ड मानी जाती है, लेकिन अगर उसने दाएं कान में फूल लगाया हो, इसका मतलब है कि वह सिंगल है. ऐसी महिलाओं को पुरुष प्रपोज करते हैं. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।