विकिपीडिया के को-फाउंडर जिमी वेल्स ने हाल ही में अपनी सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट लॉन्च की. इसे WT:सोशल नाम दिया गया है. यह एक न्यूज सेंट्रिक साइट है जिसे यूजर्स द्वारा दिए गए डोनेशन से चलाया जाएगा. इसमें यूजर्स फेसबुक न्यूज फीड के तरह ही आर्टिकल्स के लिंक शेयर कर सकेंगे. साथ ही इसमें डिस्कशन भी किया जा सकेगा. इसमें टेक्नोलॉजी, पॉलिटिक्स और शिक्षा समेत कई कैटेगरी दी गई है. यूजर्स इसमें फ्री साइन-अप कर इस्तेमाल कर सकेंगे. रिपोर्ट के मुताबिक यह फेसबुक और ट्विटर जैसी साइटों को चुनौती देगी

रिपोर्ट के मुताबिक विकिपीडिया की तरह ही डब्ल्यूटी: सोशल भी पब्लिक फंडेड होगी. इसे बिजनेस यूजर्स द्वारा दिए गए पैसों से चलेगा.

सबसे खास बात इस साइट में यूजर्स को सिर्फ सही खबरें मिलेंगी. जिमी वेल्स का कहना है कि सोशल मीडिया कंपनियों का बिजनेस मॉडल पूरी तरह से विज्ञापन पर होता है और ये एक समस्या है, इसकी वजह से यहां खराब क्वॉलिटी के कॉन्टेंट ही विनर होते हैं.

वेल्स ने आगे बताया कि डब्ल्यूटी: सोशल साइट पर क्लिकबेट, विज्ञापन और खराब क्वॉलिटी के कॉन्टेंट न हों. इसलिए इसमें फेसबुक और ट्विटर से काफी अलग ऐल्गोरिदम का इस्तेमाल किया गया है. इसमें क्वॉलिटी स्टोरीज के लिए Upvote बटन ऐड किया जाएगा. 

रिपोर्ट के मुताबिक साइट के लिए 200 लोगों ने डोनेशन दिया है. वहीं पिछले महीने लॉन्च हुई इस साइट को 50 हजार से ज्यादा यूजर्स भी मिल चुके हैं.
एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक जिमी वेल्स ने कहा है कि ये ज्यादा प्रॉफिट तो नहीं देगा, लेकिन ये ज्यादा चलेगा. जिमी वेल्स ने कहा है कि ये सोशल साइट क्लिक बेट से पूरी तरह फ्री होगा. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।