राजकोट. भारत के खिलाफ टॉस हारकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए बांग्‍लादेश की छह विकेट खोकर निर्धारित 20 आवरों में 153 रन बनाये. टीम इंडिया को जीत के लिए 154 रनों का लक्ष्‍य मिला है. 13वें ओवर में चहल ने दो विकेट लिये, पहले रहीम को आउट किया, फिर सरकार को चलता किया. सरकार ने 20 गेंदों में 2 चौके और एक छक्‍के की मदद से 30 रन बनाये. पहले मैच में जीत के हीरो मुशफिकुर रहीम का कैच आखिरकार क्रुणाल पांड्या ने लपक कर पहले मैच में अपनी गलती को सुधार लिया. पहले मैच में क्रुणाल ने बेहद आसान कैच छोड़ दिया था, जिसके बाद रहीम ने लगातार चार चौके जड़ न केवल अपना अर्धशतक पूरा किया था, बल्कि टीम को जीत भी दिलायी.

दोनों सलामी बल्‍लेबाज आउट होकर पवेलियन लौट गये. लिटन दास 29 पर और मोहम्‍मद नईम 36 रन पर आउट हुए. दास को भारतीय खिलाड़ी के खराब फील्डिंग के कारण दो-दो जीवनदान मिला. पहले विकेट कीपर पंत स्‍टंप का मौका चूके, फिर कप्‍तान रोहित शर्मा ने कैच ड्रॉप किया. आउट होने से पहले दास ने 21 गेंदों का सामना किया, जिसमें 4 चौके जमाये. वहीं नईम ने 31 गेंदों का सामना किया, जिसमें 5 चौके की मदद से 36 रन बनाये. नईम को सुंदर ने अय्यर के हाथों कैच कराया. 

इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. भारत की कोशिश जीत के साथ शृंखला बराबर करने पर होगी. दोनों ही टीमों ने दिल्ली में पहला टी20 खेलने वाली अपनी अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया है.

इस मैच पर चक्रवातीय तूफान का खतरा भी मंडरा रहा है. भारत को दिल्ली में वायु प्रदूषण के बीच रविवार को खेले गये पहले टी20 मैच में सात विकेट से हार का सामना करना पड़ा था.

बांग्लादेश के लिए यह नतीजा बेहतरीन है जो वेतन और अन्य मुद्दों को लेकर खिलाड़ियों की हड़ताल के बाद यहां आई है जबकि भारत दौरे पर रवाना होने से ठीक पहले भ्रष्ट संपर्क की सूचना नहीं देने के लिए टीम के सबसे बड़े खिलाड़ी शाकिब अल हसन को निलंबित कर दिया गया.

भारत को पिछले कुछ समय में टी20 प्रारूप में वैसी सफलता नहीं मिली है जैसी टीम ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और टेस्ट क्रिकेट में हासिल की है और यह इस साल के नतीजों में भी झलकता है.

भारत को इस साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर हार का सामना करना पड़ा जबकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 शृंखला बराबरी पर रही. भारत ने टेस्ट क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका का क्लीनस्वीप किया था. नियमित कप्तान विराट कोहली सहित कुछ सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में युवा खिलाड़ियों के पास यह अपनी क्षमता दिखाने का मौका है. यह सारी चीजें हालांकि इस पर निर्भर करेंगी कि चक्रवात महा का शहर के मौसम पर क्या असर पड़ता है.

टीमें इस प्रकार हैं-

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, कृणाल पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, युजवेंद्र चहल और खलील अहमद.

बांग्लादेश : लिटन दास, मोहम्मद नईम, सौम्य सरकार, मुशफिकुर रहीम, महमूदुल्लाह रियाद (कप्तान), आफिफ हुसैन, मोसादेक हुसैन सेकत, अमीनुल इस्लाम बिप्लब, शफीउल इस्लाम, मुस्तफिजूर रहमान और  अल अमीन हुसैन.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।