दक्षिण कोरिया की कार कंपनी किआ मोटर्स का परफॉर्मेंस दमदार रहा है. किआ मोटर्स ने अक्टूबर में मार्केट शेयर (बाजार हिस्सेदारी) के मामले में टॉप 5 कार कंपनियों की लिस्ट में जगह बनाई है. किआ मोटर्स ने टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स और होंडा कार्स इंडिया जैसी दिग्गज कंपनियों को भी पीछे छोड़ दिया है. किआ मोटर्स ने ऐसे समय में शानदार प्रदर्शन किया है, जब ज्यादातर कार कंपनियों को सुस्ती का सामना करना पड़ रहा है.

फिलहाल, इंडियन मार्केट में किआ मोटर्स का इकलौता प्रॉडक्ट सेल्टॉस है. अक्टूबर में 12,850 सेल्टॉस की बिक्री के साथ किआ मोटर्स ने 4.52 फीसदी बाजार हिस्सेदारी हासिल की है. इंडस्ट्री पर नजर रखने वाले एनालिस्टों का कहना है कि किआ मोटर्स की यह परफॉर्मेंस आगे भी जारी रहेगा, क्योंकि कंपनी को पहले ही 60,000 सेल्टॉस की बुकिंग मिल चुकी है, जिसमें से कंपनी ने 26,640 गाड़ियों को डिस्पैच किया है. किआ मोटर्स के अलावा, हाल में इंडियन मार्केट में एंट्री करने वाली MG Motors ने अक्टूबर में 3,536 हेक्टर बेची हैं. इस सेल्स के साथ एमजी मोटर्स का मार्केट शेयर 1.24 फीसदी रहा है. कंपनी ने फोक्सवैगन, निसान और स्कोडा जैसी कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है.

14 कार कंपनियों में मारुति सुजुकी और रेनॉ का मार्केट शेयर भी अक्टूबर में बढ़ा है. बलेनो, ऑल्टो, स्विफ्ट और सियाज जैसी गाड़ियां बनाने वाली मारुति सुजुकी की बाजार हिस्सेदारी करीब आधा फीसदी बढ़ी है. वहीं, फ्रांसीसी कार कंपनी रेनॉ की बाजार हिस्सेदारी अक्टूबर में 4.04 फीसदी रही है, जो कि पिछले साल की समान अवधि में 2.51 फीसदी थी. हाल में लॉन्च की गई ट्राइबर और क्विड फेसलिफ्ट से कंपनी की अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद मिली है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।