एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए एक खतरनाक ऐप को लेकर चेतावनी है. प्ले स्टोर पर एक ऐसी ऐप को स्पॉट किया गया है, जो यूज़र्स के अकाउंट को खाली कर सकती है. दरअसल सिक्यॉर-डी टीम की ओर से की गई नई रिसर्च में ai.type नाम की ऐसी ऐप पाई गई है, जो बिना यूज़र के परमिशन के बिना प्रीमियम डिजिटल सर्विसेज खरीद सकता है. इसकी वजह से यूजर को पता भी ना चले कि उसने कोई प्रीमियम कंटेंट सर्विस खरीदी है और उसके पैसे कट जाते.

मैशेबल इंडिया पर छपी खबर के मुताबिक टीम ने कहा कि यह ऐप बैकग्राउंड में काम करता था. इसमें यूज़र को बिना पता चले फेक ऐड व्यूज लिया जाता था, साथ ही ऐप डिजिटल खरीदारी भी कर सकता था, जिसके चलते यूज़र के अकाउंट से पेमेंट की जा रही थी. सिक्यॉर-डी टीम ने बताया कि धोकाधड़ी करके इस ऐप ने अब तक करीब 18 मिलियन डॉलर (करीब 127 करोड़ रुपये) का चुना लगाने की कोशिश की थी, जिसे सिक्योरिटी फर्म सिक्यॉर-डी ने बचा लिया. बताया गया कि 110,000 मोबाइल से 14 मिलियन (1 करोड़ 40 लाख) के ट्रांसैक्शन की रिक्वेस्ट आ चुकी है. रिपोर्ट में बताया गया कि इस ऐप से 13 देश प्रभावित हुए हैं.

इस ऐप के खतरनाक बैकग्राउंड ऐक्टिविटी के चलते प्ले स्टोर से इसे जून में ही ब्लॉक करके हटा दिया गया था. लेकिन जिन यूजर्स ने इस ऐप को अपने फोन से अनइंस्टॉल नहीं किया है, वह इसके खतरनाक अटैक का शिकार हो सकते हैं. यूजर्स को सलाह दी गई है कि इस ऐप की वजह से उनके पैसे उड़ाए जा सकते हैं, जिसका उन्हें पता भी नहीं चलेगा.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।