नई दिल्ली. कुछ दिन शांत रहने के बाद एक बार फिर प्याज की कीमतें लोगों को रुलाने लगी हैं. एक दिन पहले तक 50 रुपये किलो मिलने वाला प्याज अब 80 रुपये तक पहुंच गया है. दिल्ली और एनसीआर के खुदरा बाजारों में यह 70 से 80 रुपये किलो पहुंच गया है. वहीं चंडीगढ़ में एक विक्रेता का कहना है, प्याज की कीमत 50 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 80 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है.कल यह 70 रुपये प्रति किलोग्राम थी, आज यह 80 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है.बता दें कि सितंबर में प्याज के दामों में इसी तरह से इजाफा हो गया था. जिसके बाद जनता को राहत दिलाने के लिए प्रशासन को काउंटर खुलवाने पड़े थे. अब नवंबर के महीने में भी स्थिति वैसी ही होती नज़र आ रही है.

यह है वजह

महाराष्ट्र के लासलगांव में प्याज की सप्लाई घटने से वहां प्याज 55 रुपये किलो मिल रहा है.लासलगांव में प्याज की आवक 20 टन तक घटी है.दिल्ली के आजादपुर मंडी में प्याज का दाम 80 रुपये किलो पहुंच गया है.अक्टूबर और नवंबर में हुई बारिश ने कीमतें बढ़ा दी हैं.महाराष्ट्र और कर्नाटका से अभी आवक शुरू नहीं हुई है.यहां से आवक 15 नवंबर के बाद शुरू होगी.सरकारी सूत्रों के मुताबिक महाराष्ट्र और कर्नाटक से फसल नहीं आने के चलते अगले 10-15 दिन दाम और बढ़ सकते है.

इस मौसम में अमूमन हर साल बेंगलुरू का प्याज ही राहत देता था, लेकिन अबकी गुणवत्ता खराब होने से प्याज बनारस पहुंचने से पूर्व ही खराब हो जा रहा है. वहीं दक्षिण भारत में लगातार हो रही बारिश ने उम्मीदों पर पानी फेर दिया है.

सितंबर जैसा हाल अब नवंबर में भी

बता दें सितंबर में प्याज के दाम आसमान छू रहे थे. सितंबर की शुरुआत में दिल्ली में प्याज 30 रुपये से 40 रुपये किलो के बीच बिक रही थी, लेकिन 24 सितंबर के आसपास इसका भाव 80 तक पहुंचा. प्याज की बढ़े हुए भाव से लोगों के आंसू निकलने लगे तो दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने उसे पोछने के लिए सस्ते दर पर प्याज उपलब्ध करवा दिया. 22 रुपये किलो प्याज खरीदने के लिए दिल्ली में लंबी कतारें देखने को मिलने लगीं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।