मुंबई. बेशुमार दौलत से भरपूर इंडियन प्रीमियर लीग के 2020 के संस्करण में एक अतिरिक्त टीवी अम्पायर नो बॉल पर नजर रखेगा. आईपीएल के अगले संस्करण में अब हर मैच में चार अंपायर होंगे. चौथे अंपायर का काम नो बॉल पर नजर रखना होगा ताकि गलतियां कम हों. आईपीएल के पिछले सीजन में अम्पायरों की गलतियां काफी चर्चा में रही थीं और नो बॉल को लेकर काफी गलतियां हुई थी. इन गलतियों को देखते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) हर मैच में नो बॉल पर पैनी नजर रखने के लिए एक अतिरिक्त अंपायर को लाने की तैयारी कर रहा है. ऐसा समझा जाता है कि आईपीएल मैचों के दौरान पावरप्लेयर सब्स्टीट्यूशन भी फिलहाल शुरू नहीं किया जा रहा है क्योंकि इस सप्ताह के आखिर में शुरू हो रही सैयद मुश्ताक अली ट्रोफी राष्ट्रीय टी20 चैंपियनशिप में इसका ट्रायल नहीं हो सकेगा.

चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और रॉयल चैलेंजर्स के कप्तान विराट कोहली ने 2019 के सत्र में नो बॉल को लेकर हुई गलतियों पर खासी आपत्ति जताई थी. विराट ने यहां तक कहा था कि यह आईपीएल है, कोई क्लब स्तर का टूर्नामेंट नहीं जबकि धोनी लेग स्क्वायर अम्पायर द्वारा नो बॉल का फैसला बदले जाने पर अपना आपा खो बैठे थे और मैदान में घुसकर अम्पायर से बहस करने लगे थे.

पूर्व भारतीय क्रिकेटर बृजेश पटेल की अध्यक्षता में हुई आईपीएल संचालन परिषद की मंगलवार को यहां हुई बैठक में यह फैसला लिया गया. परिषद के एक सदस्य ने कहा कि इस प्रयोग को आईपीएल 2020 से पहले घरेलू टूर्नामेंट में आजमाया जाएगा. किसी भी टूर्नामेंट में अतिरिक्त अंपायर का इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां तक कि मुश्ताक अली टी-20 और रणजी ट्रॉफी में भी ऐसा किया जा सकता है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।