* धर्मधारणा के अनुसार कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष नवमी... अक्षय नवमी क्योंकि हर इच्छा पूर्ण करती है इसलिए इसे इच्छा नवमी भी कहते हैं!

* इच्छा नवमी के अवसर पर आंवला का विशेष महत्व है... इस दिन आवंला वृक्ष की पूजा... आंवला के सानिध्य में भोजन और दान-पुण्य का अनंत फल प्राप्त होता है.

* अक्षय नवमी को आंवला पूजन से अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है और परिवारिक-शांति, उत्तम-आयु एवं संतान-सुख की वृद्धि होती है.

* अक्षय नवमी को ही भगवान श्रीकृष्ण ने कंस वध से पूर्व तीन वनों की परिक्रमा की थी, इसीलिए आज भी श्रद्धालु अक्षय नवमी पर... अत्याचार के विरुद्ध न्याय की विजय के लिए मथुरा-वृन्दावन की परिक्रमा और श्रीकृष्ण मंदिर में पूजा-दर्शन करते हैं.

* इस अवसर पर आंवले का पौधा लगाने से ज्यों-ज्यों आंवला बढ़ता है त्यों-त्यों सुख, समृद्धि और सफलता प्राप्त होती है. 

आज का राशिफल -

मेष राशि: आज के दिन आप वैवाहिक जीवन का असली स्वाद चख सकते हैं. कुछ वक़्त अपने दोस्तों के साथ गुज़ारें . आप के जीवन मे धन लाभ अच्छा होगा.

वृष राशि: आपको आज महत्वपूर्ण निर्णय लेने होंगे जिसके चलते आपको तनाव और बेचैनी का सामना करना पड़ सकता है. उधार मांगने वाले लोगों को नज़रअन्दाज़ करें. धन लाभ के योग प्रबल बन रहे है. रुका हुआ पैसा मिलेगा.

मिथुन राशि: आर्थिक मामलों में अतिरिक्त सावधानी बरतने की ज़रूरत है. अपने मित्रों के माध्यम से आपका ख़ास लोगों से परिचय होगा जो आगे चलकर फ़ायदेमंद रहेगा. आर्थिक स्थिति अच्छी होगी. लोगो से लाभ प्राप्त होगा.

कर्क राशि: स्वास्थ्य का ख़याल रखें नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं. आज निवेश के जो नए अवसर आपकी ओर आएँ उनपर विचार करें. लेकिन धन तभी लगाएँ जब आप उन योजनाओं का भली-भांति अध्ययन कर लें.

सिंह राशि: आप चाहें तो परेशानियों को मुस्कुराकर दरकिनार कर सकते हैं या उनमें फँसकर परेशान हो सकते हैं. चुनाव आपको करना है. अपने जीवनसाथी की वजह से आपको मानसिक अशान्ति का सामना करना पड़ सकता है.

कन्या राशि: कोई भी वादा करने से पहले आप सभी तथ्य अच्छी तरह जाँच लें. मीठी यादों को फिर से ताज़ा करें ताकि पुराने दिनों को फिर से वापस लाया जा सके. अपने साथी के साथ बाहर जाते वक़्त ठीक तरह से व्यवहार करें.

तुला राशि: आपका दिमाग़ काम-काज की उलझनों में फँसा रहेगा आज आप नए विचारों से परिपूर्ण रहेंगे और आप जिन कामों को करने के लिए चुनेंगे वे आपको उम्मीद से ज़्यादा फ़ायदा देंगे.

वृश्चिक राशि: आर्थिक तंगी से बचने के लिए अपने तयशुदा बजट से दूर न जाएँ. अगर आप अपनी घरेलू ज़िम्मेदारियों को अनदेखा करेंगे तो कुछ लोग नाराज़ हो सकते हैं . छुपे हुए दुश्मन आपके बारे में अफ़वाहें फैलाने के लिए अधीर होंगे.

धनु राशि: ख़र्चों में इज़ाफ़ा होगा लेकिन साथ ही आमदनी में बढ़ोत्तरी. सेहत से जुड़ी दिक़्क़त नज़दीक है. रोमांस में अपने दिमाग़ का उपयोग भी करें क्योंकि प्यार हमेशा अन्धा होता है.

मकर राशि: रिश्तेदार दोस्त घर आ सकते हैं. आपके प्यार के रिश्ते में एक जादूई एहसास छा रहा है. आपका ऊर्जा-स्तर ऊँचा रहेगा. दीर्घावधि निवेश से बचिए और अपने दोस्तों के साथ बाहर जाकर कुछ ख़ुशी के पल बिताएँ.

कुम्भ राशि: आज आप आनन्द का अनुभव करेंगे.मनोरंजन के लिए बढ़िया दिन हैं तो व्यावसायिक लेन-देन में सावधानी की ज़रूरत है. जल्दबाज़ी में फ़ैसले न करें ताकि ज़िन्दगी में आगे आपको पछताना न पड़े.

मीन राशि: आपको कोई अच्छी ख़बर मिल सकती है . घरेलू काम-काज निपटाने में बच्चे मदद करेंगे. खाली वक़्त में उन्हें ऐसे काम करने के लिए उत्साहित करें. जीवनसाथी के ख़राब स्वास्थ्य की वजह से आपका कामकाज प्रभावित हो सकता है.

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ)  वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- मंगलवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा        रात्रि का चौघडिय़ा

पहला- रोग                पहला- काल

दूसरा- उद्वेग              दूसरा- लाभ

तीसरा- चर               तीसरा- उद्वेग

चौथा- लाभ                चौथा- शुभ

पांचवां- अमृत             पांचवां- अमृत

छठा- काल                 छठा- चर

सातवां- शुभ               सातवां- रोग

आठवां- रोग              आठवां- काल

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है.

* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.

* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.

* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है

पंचांग

मंगलवार, 5 नवंबर 2019

अक्षय नवमी

जगद्धात्री पूजा

शक सम्वत 1941  विकारी

विक्रम सम्वत 2076

काली सम्वत 5121

दिन काल 10:57:52

मास कार्तिक

तिथि नवमी - पूर्ण रात्रि तक

नक्षत्र धनिष्ठा - 30:14:56 तक

करण बालव - 18:09:29 तक

पक्ष शुक्ल

योग गण्ड - 06:58:55 तक

सूर्योदय 06:35:40

सूर्यास्त 17:33:32

चन्द्र राशि मकर - 16:47:25 तक

चन्द्रोदय 13:48:00

चन्द्रास्त 24:52:59

ऋतु हेमंत

दिशा शूल: उत्तर में

राहु काल वास: पश्चिम में

नक्षत्र शूल: कोई नहीं

चन्द्र वास: दक्षिण में 16:48 तक,पश्चिम में 16:48 से

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।