ऑस्ट्रेलिया में हुंडई की इलैक्ट्रिक कार कोना पर क्रैश टेस्ट किया गया है. टैस्ट के दौरान इस कार को 5 में से 5 स्टार रैटिंग मिली है जिससे यह सबसे सुरक्षित इलैक्ट्रिक कार बन गई है. इस कार पर टैस्ट ऑस्ट्रेलियाई संस्था एएनसीएपी (ऑस्ट्रेलियन न्यू कार असेस्मेंट प्रोग्राम) द्वारा किया गया है.

आपको बता दें कि एएनसीएपी दुनिया भर की कारों का क्रैश टैस्ट करने के बाद उनकी क्वालिटी, मजबूती और सुरक्षा पर मूल्यांकन कर रेटिंग पॉइंट या स्टार निर्धारित करती है. बता दें कि एनसीएपी द्वारा सभी कारों का क्रैश टैस्ट 65 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पर किया जाता है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि हुंडई कोना इलैक्ट्रिक ने कोना के पेट्रोल वेरिएंट से बेहतर प्रदर्शन किया है. भारत में हुंडई कोना की कीमत 25.30 लाख रुपए है जिसे कॉर्पोरेट टैक्स में छूट के बाद घटा कर 23.71 लाख रुपए (एक्स -शोरूम) कर दिया गया है. फिलहाल, देश में कोना इलैक्ट्रिक के फीचर्स का मुकाबला करने वाली कोई कार मौजूद नहीं है लेकिन बहुत जल्द एमजी मोटर्स अपनी इलैक्ट्रिक कार भारत में लॉन्च करेगी जो कोना को टक्कर दे सकती है.

हुंडई का दावा है कि कोना इलैक्ट्रिक कार एक बार फुल चार्ज हो कर 452 किलोमीटर का रास्ता तय कर सकती है. इस कार में 39.2 किलोवाटऑवर की बैटरी लगाई गई है जो फास्ट चार्जर से 57 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।