नई दिल्ली. दिल्ली सर्राफा बाजार में बीते सप्ताह उतार.चढ़ाव भरे कारोबार के बीच सप्ताहांत दोनों कीमती धातुओं में सामान्य तेजी दर्ज की गई. सोना स्टैंडर्ड सौ रुपए प्रति दस ग्राम मजबूत हुआ. चांदी हाजिर में 150 रुपए प्रति किलाे की तेजी आई. कारोबारियों के अनुसार दिवाली के बाद मांग कमजोर रही. सप्ताह के शुरुआत दो दिन बाजार गोवधर्न पूजा और भैया दूज के उपलक्ष्य में बंद रहे. चार दिन के कारोबारी सप्ताह में दोनों धातुओं ने उठापटक बनी रही.

बीते सप्ताह विदेशी बाजारों में सोने में अच्छी तेजी देखी गई. अंतरराष्ट्रीय बाजार में पीली धातु की कीमत करीब दस डालर उछलकर 1514 डालर प्रति ट्राय औंस के आस पास रही. हालांकि चांदी उतार-चढ़ाव के उपरांत 18 डालर प्रति ट्राय औंस पर स्थिर थी.

दिवाली की त्यौहारी मांग निकल जाने के बाद विदेशों के ऊंचे भावों से आई तेजी के बीच ग्राहकी कमजोर थी. शादी-विवाह की मांग भी अभी नहीं निकल रही है. उधर ऊंचे भावों की वजह से ग्राहक पुराने सोने की अदला-बदली पर अधिक नजर आया.

अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में डालर के मुकाबले रुपया कमोबेश कमजोर बना रहा. हालांकि सप्ताहांत विनिमय दर में बैंकर्स और निर्यातकों की बिक्री से रुपए पर दबाव कुछ कम हुआ ओर एक डालर की कीमत आठ पैसे कम रही. कारोबारियों का कहना है कि रुपए के कमजोर रहने से आयात महंगा पड़ता है. सप्ताह के दौरान यह अटकलें भी जोरों पर रहीं कि सरकार नोटबंदी के बाद अगला कदम सोने को बाहर निकालने के लिए कदम उठा सकती है. हालांकि बाद में ऐसी रिपोर्टें आई कि सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।