अगर आप इलेक्ट्रिक कार खरीदना चाहते हैं, लेकिन उसकी चार्जिंग में लगने वाले समय को लेकर परेशान हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है. अमेरिकी वैज्ञानिकों का दावा है कि उन्होंने एक ऐसी बैटरी बनाई है, जो एक कार को चार्ज करने में सिर्फ 10 मिनट लेगी. 10 मिनट में चार्ज होने के बाद आपकी कार लगभग 200 मील, यानी करीब 320 किलोमीटर तक दौड़ सकती है. हालांकि, इसे मार्केट में आने में अभी 10 साल लग सकते हैं.

एक अमेरिकी जर्नल में वैज्ञानिकों ने बताया कि इतनी जल्दी चार्जिंग के लिए एक बैटरी को 400 किलोवाट एनर्जी को लेना होता है. आज के समय की गाड़ियां इसके लिए सक्षम नहीं हैं, क्योंकि उनमें लिथियम प्लेटिंग का खतरा होता है. इससे बैटरी की लाइफ पर असर पड़ता है. बता दें कि अभी इलेक्ट्रिक कारों को फास्ट चार्जिंग से फुल चार्ज करने में करीब 3 घंटे और सामान्य चार्जर से 6-7 घंटे लग जाते हैं.

शोधकर्ताओं का कहना है कि आने वाले समय में इलेक्ट्रिक कारों की संख्या में इजाफा होगा. इसे देखते हुए ही इस तरह की रिसर्च की जा रही है, ताकि इलेक्ट्रिक कार चलाने वालों को यह चिंता न सताए कि उनकी कार की बैट्री डिस्चार्ज होने वाली है. इससे इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में और इजाफा होगा. पेट्रोल-डीजल से चलने वाली गाड़ियों की बराबरी करने के लिए ऐसी बैटरी आना बहुत जरूरी है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।