खबरार्थ. महाराष्ट्र चुनाव के नतीजे आए एक सप्ताह गुजर चुका हैं, बीजेपी-शिवसेना गठजोड़ को बहुमत भी मिल चुका है, लेकिन प्रादेशिक सरकार के गठन का रास्ता अभी तक साफ नहीं हुआ है, कारण? दोनों ही दल अपना अपना मुख्यमंत्री चाहते हैं!

शिवसेना के पास यह महत्वपूर्ण अवसर है, जब वह अपने सियासी हक के तहत मुख्यमत्री बना सकती है, किन्तु मोदी-शाह के नेतृत्ववाली बीजेपी को अपनी राजनीतिक जोड़तोड़ की क्षमता पर भरोसा है, लिहाजा यह भी संभव है कि बीजेपी, शिवसेना में ही तोड़फोड़ की कोशिश करे?

इसी को देखते हुए आप नेता संजय सिंह ने व्यंग्यबाण चलाए.... वाह रे भाजपाईयों, विपक्ष को तोड़ते-तोड़ते अपनी सहयोगी शिवसेना को ही तोड़ने की तैयारी कर ली!

एक ओर जहां बीजेपी का कहना है कि महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस ही मुख्यमंत्री रहेंगे, वहीं शिवसेना लगातार 50-50 फॉर्मूले की कह रही है और ढाई-ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री पद के बंटवारे के वादे पर कायम रहने के लिए बीजेपी पर लगातार दबाव बना रही है?

उद्धव ठाकरे का कहना है कि जब बीजेपी पहले से तय फॉर्मूले पर आगे बढ़ना नहीं चाहती, तो फिर किसी भी तरह की बातचीत का सवाल ही नहीं उठता. मुख्यमंत्री को इस तरह नहीं बोलना चाहिए, जबकि उस बैठक में अमित शाह और मेरे साथ देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद थे!

उधर, संजय राउत का कहना है कि- अगर शिवसेना यह फैसला ले ले कि सरकार बनानी है तो राज्य में स्थिर सरकार बना सकती है. लोगों ने जनादेश इसी आधार पर दिया है कि 50-50 के फॉर्मूले पर सरकार का गठन किया जाए. वे शिवसेना से मुख्यमंत्री चाहते हैं?

खैर! आज नहीं तो कल सही, सरकार तो किसी-न-किसी की बन ही जाएगी, कोई-न-कोई मुख्यमंत्री भी बन जाएगा, लेकिन गुजरते समय के साथ शिवसेना-बीजेपी में जो अविश्वास की दीवार खड़ी हो रही है, उसे गिराना आसान नहीं होगा? इसीलिए, बड़ा सवाल यह भी है कि महाराष्ट्र में इस बार बीजेपी बड़े भाई की भूमिका निभाते हुए शिवसेना को उसका हक देगी! या फिर.... सियासी सागर की बड़ी मछली साबित होगी?

वैसे, संजय राउत ने बीजेपी को राजनीतिक आईना दिखा दिया है- साहिब... मत पालिए, अहंकार को इतना, वक्त के सागर में कईं सिकन्दर डूब गए..!

ये भी पढ़ें:- 1. महाराष्ट्र में 7 नवंबर तक सरकार नहीं बनी तो राष्ट्रपति शासन

2. महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट, अशोक चव्हाण बोले- हम सही समय पर लेंगे फैसला 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।