नयी दिल्ली. छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरीकॉम को मुक्केबाजी पर अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के कार्यबल ने अगले साल होने वाले तोक्यो ओलंपिक खेलों से पहले मुक्केबाजों का प्रतिनिधित्व करने के लिए 10 सदस्यीय खिलाड़ी दूत समूह में शामिल किया है.

मैरीकॉम इस समूह में एशियाई मुक्केबाजों का प्रतिनिधित्व करेंगी. इस समूह में दो बार के ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता यूक्रेन के दिग्गज वासिल लामाचेनको (यूरोप) और पांच बार के विश्व चैंपियन तथा 2016 ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता जूलियो सेजार ला क्रूज (अमेरिका) जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को भी शामिल किया गया है.

राज्यसभा की सदस्य मैरीकॉम ने कहा, यह बड़े सम्मान की बात है, उपलब्धि की तरह, लेकिन साथ ही जिम्मेदारी भी है क्योंकि मुझे अपने साथी खिलाड़ियों की मदद के लिए काम करना होगा.

हमेशा की तरह मैं अपना सर्वश्रेष्ठ करने का प्रयास करूंगी. अगले साल होने वाले ओलंपिक क्वालीफायर की टीम की घोषणा से पहले मैरीकॉम के खिलाफ ट्रायल मुकाबले की पूर्व जूनियर विश्व चैंपियन निकहत जरीन की मांग के संदर्भ में मेरीकॉम ने कहा, मुझे इस समूह में उस समय शामिल किया गया है जब बिना किसी कारण के मेरे खिलाफ नकारात्मक अभियान चलाया जा रहा है.

भारत की 36 साल की मैरीकॉम हाल में विश्व चैंपियनशिप के इतिहास की सबसे सफल मुक्केबाज बनी थीं जब उन्होंने रूस में इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता के पिछले सत्र में कांस्य पदक के रूप में आठवां पदक जीता था. मेरीकॉम 51 किग्रा वर्ग में ओलंपिक कांस्य पदक जीतने के अलावा पांच बार की एशियाई चैंपियन हैं.

उन्होंने राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में भी स्वर्ण पदक जीते. आईसीसी ने बयान में कहा, प्रत्येक क्षेत्र से एक महिला और एक पुरुष दूत मुक्केबाजी समुदाय से निजी और डिजिटल रूप से जुड़ने की भूमिका निभाएंगे.बयान के अनुसार, वे तोक्यो ओलंपिक खेल 2020 के मुक्केबाजी टूर्नामेंट और क्वालीफाइंग प्रतियोगिताओं की योजना बनाने के लिए खिलाड़ियों के सुझावों को मुक्केबाजी कार्यबल (बीटीएफ) तक पहुंचाने में मदद करेंगे.

आईओसी ने इसी साल अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) से ओलंपिक स्पर्धा के आयोजन का अधिकार छीन लिया था और पूरी क्वालीफाइंग प्रक्रिया को अपने हाथ में ले लिया. आईओसी का कहना है कि प्रशासनिक अखंडता और वित्त प्रबंधन के मामले में एआईबीए सभी चीजों को सही करने में नाकाम रहा है.

खिलाड़ी दूत समूह इस प्रकार है:

पुरुष- लुकमो लावल (अफ्रीका), जूलियो सेजार ला क्रूज (अमेरिका), जियांगयुआन असियाहु (एशिया), वासिल लामाचेनको (यूरोप), डेविड निका (ओसियाना).

महिला- खदीजा मार्दी (अफ्रीका), मिकाइला मायर (अमेरिका), एमसी मैरीकॉम (एशिया), सारा ओरोमोने (यूरोप) और शेली वाट्स (ओसियाना).

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।