नई दिल्ली. भारत और बांग्लादेश के बीच नई दिल्ली में होने वाले पहले टी20 मुकाबले को लेकर असमंजस की स्थिति समाप्त हो गई है. BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने स्पष्ट कर दिया है कि मैच हर हाल में 3 नवंबर को खेला जाएगा. बता दें कि दीपावली के बाद दिल्ली में वायु प्रदूषण बेहद खतरनाक स्तर को पार कर गया है. उधर बांग्लादेश के बल्लेबाज लिटन दास ने गुरुवार को मास्क पहनकर प्रैक्टिस की. इसके अलावा अन्य खिलाड़ियों ने मास्क पहनकर तो अभ्यास नहीं किया, लेकिन स्थिति को लेकर चिंता जरुर जताई.

गौरतलब है कि दिल्ली में गुरुवार को एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) का स्तर 500 के स्तर तक पहुंच गया जो बेहद खराब स्थिति मानी जाती है. ऐसे में भारत और बांग्लादेश के बीच 3 नवंबर को यहां खेले जाने वाले टी20 सीरीज के पहले मैच पर संकट के बादल छाए हुए थे. लेकिन BCCI प्रमुख गांगुली ने गुरुवार को कहा- हम तय कार्यक्रम के मुताबिक ही आगे बढ़ेंगे. इसमें कोई बदलाव नहीं किया जाएगा.

दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए पर्यावरणविदों ने गांगुली को पत्र लिखकर टी20 मैच दिल्ली के बाहर कराने का अनुरोध किया था. पर्यावरणविदों के मुताबिक वायु प्रदूषण का तेजी से बढ़ता स्तर खिलाड़ियों के साथ ही स्टेडियम आने वाले हजारों दर्शकों की सेहत के लिए लिए खतरनाक हो सकता है. लेकिन गांगुली ने अंतिम समय में कार्यक्रम में कोई भी बदलाव करने से इंकार कर दिया. गांगुली के मुताबिक इतनी जल्दी कही भी दूसरा वैन्यू तय करना संभव नहीं है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए काफी तैयारियां करना होती है.

वायु प्रदूषण को लेकर लेकर पूर्व क्रिकेटर व पूर्वी दिल्ली के सांसद गौतम गंभीर ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा था कि दिल्ली के लोगों को यहां होने वाले क्रिकेट मैच या कोई दूसरे खेल के आयोजन से ज्यादा प्रदूषण को लेकर चिंता करनी चाहिए.

उधर प्रदूषण के बीच दिल्ली पहुंची बांग्लादेशी टीम ने अरुण जेटली स्टेडियम में अभ्यास किया. बल्लेबाज लिटन दास ने मास्क पहनकर अभ्यास किया. हालांकि मुश्फिकुर रहीम, मुस्ताफिजुर रहमान सहित अन्य खिलाड़ियों ने मास्क नहीं पहना लेकिन उन्होंने प्रदूषण को लेकर चिंता जरुर जाहिर की.

जब खिलाड़ियों ने पहने थे मास्क

दिल्ली में प्रदूषण के कारण पहले खेले गए मैच भी प्रभावित हुए हैं. पिछले साल 1 नवंबर को यहां खेले गए मुंबई-रेलवे के 4 दिवसीय रणजी मैच में मुंबई के बल्लेबाज सिद्धेश लाड ने मास्क पहनकर बल्लेबाजी की थी. इसी तरह 2016 में बंगाल-गुजरात मैच रद्द कर दिया गया था. साल 2017 में यहां हुए टेस्ट मैच के दौरान श्रीलंका के खिलाड़ी मास्क पहनकर खेले थे. इसके बाद बीसीसीबाई ने तय किया था कि नवंबर-दिसंबर के महीने में दिल्ली में कोई मैच नहीं कराया जाएगा. बावजूद इसके यहां बांग्लादेश के खिलाफ टी20 मैच तय कर दिया गया.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।