नई दिल्ली. कश्मीर में सेब लोड करने वाले ट्रक ड्राइवरों की हत्या के बाद से दूसरे राज्यों के ड्राइवर कश्मीर जाने से बच रहे हैं. ऐसे हालात में जम्मू-कश्मीर से दिल्ली तक आने वाले सेब अधिकतर कश्मीरी ड्राइवर ही लेकर आ रहे हैं. पहले जो सेब दूसरे राज्यों तक जाते थे वो भी अब दिल्ली की मंडियों में पहुंच रहे हैं. दिल्ली एग्रीकल्चरल मार्केटिंग बोर्ड के सदस्य राम बरन ने बताया कि इस साल सेब की आवक आजादपुर मंडी में अधिक हो रही है.

इसका कारण ये है कि जम्मू-कश्मीर में लगातार ड्राइवरों पर हो रहे हमलों के कारण अन्य राज्यों से ट्रक ड्राइवर कम पहुंच रहे हैं. ऐसे में जम्मू-कश्मीर के ही ड्राइवर फल लेकर मंडी तक आ रहे हैं और अधिकतर गाड़ियां अन्य राज्यों तक न पहुंचकर दिल्ली में आ रही हैं. यही कारण है कि आवक अधिक हो गई है. ऐसे में सेब के रेट थोक में 40 से 80 रुपये किलो तक बिक रहे हैं.

फल विक्रेताओं की माने तो अन्य राज्यों के मुकाबले दिल्ली में सेब की आवक अधिक हो रही है. आवक ज्यादा होने से दिल्ली में सेब सस्ते भी हो गए हैं. एनबीटी टीम ने जम्मू-कश्मीर से आने वाले ट्रक ड्राइवरों से बातचीत कर वहां के हालात के बारे में जानकारी ली.

आजादपुर मंडी में ज्यादातर जम्मू-कश्मीर के लोकल ड्राइवर ही मिले जो वहां के अलग-अलग क्षेत्रों से दिल्ली ट्रक लेकर आए थे. इन ड्राइवरों ने बताया कि जम्मू कश्मीर के हालात खराब हैं. कश्मीरी होने की वजह से हम तो किसी तरह से निकल आते हैं, लेकिन अन्य राज्यों से आने वाले ड्राइवरों को यहां परेशानी हो रही है. पिछले दो सप्ताह में 4 ड्राइवरों की हत्या के बाद अब अन्य राज्यों से आने वाले ट्रक काफी कम हो गए.

हालात को देखते हुए अन्य राज्यों के ड्राइवर सेब लेने नहीं आ रहे हैं. कश्मीर के लोकल ड्राइवर ही सेब के ट्रक लेकर दिल्ली पहुंच रहे हैं. इसलिए दिल्ली में सेब की आवक भी अधिक हो रही है, लेकिन अन्य राज्यों में सेब कम पहुंच रहे हैं. 90 फीसदी ड्राइवर जम्मू-कश्मीर से गाड़ियां लेकर आ रहे हैं. जबकि पिछले साल काफी ड्राइवर्स अन्य राज्यों से भी जम्मू-कश्मीर पहुंच कर खुद की गाड़ियों से सेब लेकर अलग-अलग राज्यों तक पहुंचते थे.

सबसे अधिक सेब ड्राइवरों को ही टारगेट किया जा रहा है. कश्मीर से सेब लेकर आजादपुर मंडी आए गुलाम जिलानी ने बताया कि साल 1992 से यहां फल लेकर आ रहे हैं, लेकिन इस बार कश्मीर के हालात खराब होने की वजह से हमें भी सेब लेकर आने में डर लगता है. कई बार जम्मू-कश्मीर से सेब लेकर निकलते समय नकाबपोश लोग ट्रक को रोक लेते हैं. जब ये चले जाते हैं, फिर ट्रक लेकर आगे की सफर पर निकलते हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।