लंदन. क्रिकेट से दो साल के लिए निलंबित किए गए बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने इस खेल के नियम बनाने वाली संस्था मेरिलबोन क्रिकेट क्लब की वर्ल्ड क्रिकेट कमेटी से इस्तीफा दे दिया. फिक्सिंग के लिए तीन बार एप्रोच किए जाने की बात की जानकारी आईसीसी को नहीं दिए जाने की वजह से शाकिब को मंगलवार को निलंबित किया गया था. शाकिब के दो साल के निलंबन में एक साल का निलंबित प्रतिबंध रहेगा.

32 वर्षीय शाकिब को भारतीय सट्टेबाज दीपक अग्रवाल ने संपर्क किया था जिसकी जानकारी उन्होंने आईसीसी की एंटी करप्शन यूनिट को नहीं दी थी. इस निलंबन की वजह से यह ऑलराउंडर भारत के खिलाफ सीरीज के साथ ही अगले साल के आईपीएल और ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में नहीं खेल पाएंगे.

मेरिलबोन क्रिकेट क्लब ने इस बात की पुष्टि कर दी कि शाकिब ने एमसीसी की वर्ल्ड क्रिकेट कमेटी से इस्तीफा दे दिया है. शाकिब ने आईसीसी एंटी करप्शन यूनिट द्वारा लगाए गए आरोपों को स्वीकार कर लिया है इसके चलते उनके पास अपील का अधिकार नहीं बचा.

शाकिब अक्टूबर 2017 में एमसीसी वर्ल्ड क्रिकेट कमेटी से जुड़े थे और उन्होंने सिडनी और बेंगलुरु की बैठकों में हिस्सा लिया था. इस क्रिकेट कमेटी में दुनिया भर के चुनिंदा पूर्व और वर्तमान क्रिकेटरों तथा अंपायर्स को शामिल किया जाता है. इस कमेटी की साल में दो बार बैठक होती है. इस कमेटी की अगली बैठक श्रीलंका में मार्च 2020 में होगी.

वर्ल्ड क्रिकेट कमेटी के चेयरमैन माइक गैटिंग ने कहा, हमें कमेटी में से शाकिब को खोने का अफसोस है. उन्होंने इस कमेटी में पिछले कुछ सालों में अच्छा योगदान दिया था. हम उनके इस्तीफे को स्वीकारते हैं.

आईसीसी ने बताया कि दुनिया के नंबर वन ऑलराउंडर से तीन अलग-अलग मौकों पर भारतीय सट्टेबाज दीपक अग्रवाल ने टीम कॉम्बिनेशन और रणनिति जानने के लिए संपर्क किया था. इनमें से एक बार उसने अप्रैल 2018 में आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद और किंग्स इलेवन पंजाब के मैच के पूर्व संपर्क किया था. इस मैच में शाकिब की टीम सनराइजर्स 13 रनों से विजयी हुई थी. अग्रवाल ने इसके अलावा शाकिब से दो बार बांग्लादेश प्रीमियर लीग के दौरान 2017 और 2018 में एप्रोच किया था जब वे ढाका डायनामोज का प्रतिनिधित्व कर रहे थे.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।