रियाद. दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली ऑयल कंपनी अरामको ला रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 17 नवंबर को अरामको शेयर की कीमत के बारे में घोषणा करेगी. यह शेयर 11 दिसंबर को शेयर बाजार में लिस्ट हो सकता है. सउदी अरब के अल-अरबिया टेलीविजन ने मंगलवार को यह जानकारी दी है. माना जा रहा है कि 3 नवंबर को सउदी एक्सचेंज इस इनिशियन पब्लिक ऑफरिंग (IPO) के लिये पूरा कार्यक्रम घोषित करेगा.

आपको बता दें कि सऊदी अरब की तेल कंपनी सऊदी अरामको दुनिया की सबसे ज्यादा मुनाफे वाली कंपनी है. हाल ही में कंपनी ने पहली बार अपने फाइनेंशियल डाटा का बॉन्ड इन्वेस्टर्स के सामने खुलासा किया है. अरामको का 2018 में प्रॉफिट 111.1 अरब डॉलर रहा, जो इस पृथ्वी पर किसी भी तरह के बिजनेस से जुड़ी किसी भी अन्य कंपनी का नहीं है.

दुनिया भर में अपनी कमाई को लेकर चर्चित इस कंपनी की स्थापना अमरिकी तेल कंपनी ने की थी. अरामको यानी 'अरबी अमरीकन ऑइल कंपनी' का सऊदी अरब ने 1970 के दशक में राष्ट्रीयकरण कर दिया था. हालांकि यह कंपनी पारदर्शिता को लेकर विवादों में भी रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सउदी तेल कंपनी आरामको को शेयर बाजार में लिस्ट कराने के पीछे सउदी राजघराने के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की सुधारों को बढ़ाने की सोची समझी रणनीति है, जिसके तहत सउदी अरब की अर्थव्यवस्था की तेल पर निर्भरता को कम करना है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।