Apple ने ऐप स्टोर से 15 भारतीय ऐप्स बैन कर दिए हैं. ये ऐप्स स्मार्टफोन्स के लिए खतरनाक हो सकते हैं. जांच में पाया गया है कि ये ऐप्स क्लिकवेयर से प्रभावित थे. क्लिकवेयर यानी विज्ञापन सपोर्ट करने वाले ऐप्स जो ब्राउजिंग से जुड़ी जानकारियां कलेक्ट करते हैं.

मोबाइल सिक्योरिटी फर्म Wandera ने इस तरह के फ्रॉड ऐप्स का पता लगाया है जो iOS के ऐप स्टोर पर थे. इस कंपनी ने टोटल 17 ऐप्स ढूंढे हैं जिनमें से 15 ऐप्स को ऐपल ने अपने ऐप स्टोर से बैन करेक इन्हें हटा दिया है. बचे हुए दो ऐप्स की जांच की जा रही है.   

Wandera ने कहा है कि ये 17 ऐप्स ऐप स्टोर पर क्लिकर ट्रॉजन मैलवयेर से इनफेक्टेड थे. ये ऐप्स ऐड फ्रॉड करने के लिए ही डिजाइन किए गए थे.  

मोबाइल सिक्योरिटी फर्म Wandera ने अपने ब्लॉगपोस्ट में कहा है, ‘ इस ग्रुप के ऐप्लिकेशन्स में क्लिकर ट्रॉजम मॉड्यूल पाया गया है जो बैकग्राउंड में फ्रॉड से डुड़े टास्क के लिए डिजाइन किए गए थे. इसमें लगातार वेप पेज ओनप करना या बिना यूजर के इंटरऐक्शन के लिंक क्लिक करना शामिल है’

इस सिक्योरिटी फर्म ने कहा है कि ज्यादतर क्लिकर टॉर्नज का काम अटैकर के लिए पे पर क्लिक बेसिस पर पैसे बनाने का होता है. इस तरह के ऐप्स को वेबसाइट ट्रैफिक इंफ्लेशन के लिए भी तैयार किया जा सकता है. 

ये ऐप्स प्रोडक्टिविटी, ट्रैवल और युटिलिटीज में थे. इनमें से कुछ ऐप्स के नाम – EMI Calculator, RTO Vehicle Information, Yoga Poses, FM Radio, File Manager, Internet Radio, My Rain Info, PNR, Smart GPS Speedometer, Loan Planner, Video Editor,  Video Compressor, Easy Contacts Backup Manager, Around me  Finder, Restaurant Finder – Find Food, BMI Calculator, BMR Calc. Dual Account, Islami World – Qibla and smart Video.

अगर आपके आईफोन में भी इस नाम के ऐप्स हैं तो आपको इसे रीमूव करना चाहिए, क्योंकि ये ऐप्स आपके स्मार्टफोन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. गूगल ने भी हाल ही में इस तरह के 29 ऐप्स प्ले स्टोर  से हटाए हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।