इस दौर में सभी लोग गूगल (Google) का इस्तेमाल करते हैं. साथ ही इस सर्च इंजन ने लोगों की जिन्दगी में अपनी अहम जगह बना ली है. वही, गूगल भी अपने यूजर्स की हर एक गतिविधि पर अपनी नजर बनाए रखता है. इसके अलावा कंपनी यूजर्स को जरूरी सेवाएं भी देती हैं, जिसके बदले वे यूजर्स की निजी जानकारी को अपने पास रखती है. हम आपको बताने जा रहे हैं कि गूगल आपकी कौन सी जानकारियों को ट्रैक करता हैं, जो कि आपके लिए जानना बहुत जरूरी है...

Google को पता है आप कहां जाते है

आप इंटरनेट पर क्या सर्च करते है और कौन सा पेज ओपन करते हैं, इसकी जानकारी गूगल अपने क्रोम ब्राउजर के जरिए हासिल करता है. क्रोम में लॉगइन करने के साथ ही सारी जानकारी गूगल के सर्वर पर स्टोर हो जाती है. इसके साथ ही कंपनी को यूजर की लोकेशन और डाटा का भी एक्सेस मिलता है. आपको बता दें कि गूगल उन सभी फोन पर नजर रखता है, जिनमें गूगल साइन इन है.

Google यूट्यूब और असिस्टेंट हिस्ट्री को करता है स्टोर

गूगल हर तरह की ऑडियो एक्टिविटी को ट्रैक करता है. इसके अलावा गूगल असिस्टेंट पर सर्च की गई कमांड को भी स्टोर किया जाता है. वहीं, गूगल अपने यूजर्स की ऑडियो रिकॉर्डिंग को भी अपने पास रखता है. इसके अलावा कंपनी की यूट्यूब हिस्ट्री पर भी नजर बनी रहती है.

Google के पास है ऑनलाइन शॉपिंग की जानकारी

आज के समय में हर एक व्यक्ति ऑनलाइन शॉपिंग करता है. साथ ही इससे लोगों का टाइम बचता है, लेकिन गूगल इस गतिविधि पर भी नजर रखता है. यूजर्स के द्वारा की जाने वाली हवाई टिकट, यात्रा और अपकमिंग बिल समेत कई अगम जानकारियों की पूरी जानकारी गूगल के पास होती है. इसके जरिए कंपनी यूजर्स को बिल की नोटिफिकेशन और हवाई यात्रा में विलंभ की जानकारी देती है. लेकिन इससे डाटा लीक होने का खतरा भी बहुत बढ़ जाता है. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।