भारतीय बाजार में इन दिनों कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट की मांग तेजी से बढ़ रही है. एक के बाद एक सभी कार कंपनियों इस सेगमेंट पर फोकस कर रही हैं. इसी कड़ी में Toyota अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी RAIZE लाने करने की तैयारी में है.

दरअसल अगले महीने Toyota की नई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी Raize का वर्ल्ड प्रीमियर होने वाला है. इससे पहले इसकी कुछ तस्वीरें लीक हो गई हैं. पहली नजर में लगता है कि टोयोटा की इस नई SUV के प्लैटफॉर्म, बॉडी पैनल और इंटीरियर को Daihatsu Rocky से लिया गया है.

RAIZE में फीचर्स

बता दें, Daihatsu की इस एसयूवी को पिछले दिनों टोक्यो मोटर शो में पेश किया गया है. मालूम Daihatsu मोटर Toyota के मालिकाना हक वाली कंपनी है. Rocky से कई फीचर्स मिलने के बावजूद Raize कई और मामलों में खास है. इसकी यूनीक स्टाइलिंग इसे खास बनाती है.

Raize एसयूवी में टोयोटा स्टाइल नोज और बड़ी ग्रिल दी गई है. फॉग लैम्प और LED डीआरएल के लिए ऐंगुलर हाउसिंग है. ग्रिल के ऊपर Toyota का लोगो दिया गया है. हेडलैम्प की डिजाइन रॉकी एसयूवी की तरह है.

कंपनी का इंटीरियर पर फोकस 

टोयोटा की इस नई SUV में रॉकी की तरह 17-इंच के अलॉय व्हील हैं, लेकिन इसकी डिजाइन अलग है. इंटीरियर की बात करें तो Raize में रॉकी वाला डैशबोर्ड होगा. लेकिन एसी वेंट्स और स्टीयरिंग वील पर फॉक्स ब्रश्ड ऐल्युमिनियम फिनिश मिलेगा. साथ ही इसमें 8-इंच का फ्रीस्टैंडिंग टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम और ड्राइवर-सेंट्रिक कॉकपिट जैसा सेंटर कंसोल फीचर्स भी होगा.

अगर इसकी ताकत की बात की जाए तो इस 4-मीटर से छोटी एसयूवी में 1.0-लीटर, 3-सिलिंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन होने की बात कही जा रही है. इंजन 6,000rpm पर 98hp का पावर और 2,400-4,000rpm पर 140.2Nm टॉर्क जेनरेट करता है. रिपोर्ट की मानें तो फिलहाल इसमें CVT गियरबॉक्स मिलेगा. लेकिन बाद इसे अपडेट कर 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स कर दिया जाएगा.

जानकारों की मानें तो Toyota की इस SUV का सीधा मुकाबला Hyundai Venue से होगा. मौजूदा समय में नई Venue काफी लोकप्रिय है. इसके अलावा महिंद्रा की XUV300 भी इस रेस में है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।